Move to Jagran APP

Pakistan News: सरकार और सेना पर फिर बरसे इमरान खान, कहा- मेरी पार्टी को चुनाव जीतने से रोकने की हो रही साजिश

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने समर्थकों को गिरफ्तार करने के लिए सरकार और सेना की आलोचना की और आरोप लगाया कि वे उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को कुचल देना चाहते हैं। इमरान ने कहा कि सेना उनकी पार्टी को चुनाव जीतने से रोकना चाहती है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sun, 04 Jun 2023 10:15 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 10:24 AM (IST)
Pakistan News: सरकार और सेना पर फिर बरसे इमरान खान, कहा- मेरी पार्टी को चुनाव जीतने से रोकने की हो रही साजिश
सरकार और सेना पर फिर बरसे इमरान खान, कहा- मेरी पार्टी को चुनाव जीतने से रोकने की हो रही साजिश

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि सेना उनकी पार्टी पीटीआई को अगला चुनाव जीतने से रोकना चाहती है और एक कमजोर सरकार का मार्ग प्रशस्त करना चाहती है।

loksabha election banner

पीटीआई को कुचलना चाहती है सरकार: इमरान

लाहौर में अपने भारी सुरक्षा वाले घर में शुक्रवार शाम ब्लूमबर्ग के साथ एक साक्षात्कार में बोलते हुए इमरान ने अपने समर्थकों को गिरफ्तार करने के लिए सरकार और सेना की आलोचना की और आरोप लगाया कि वे उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को कुचल देना चाहते हैं।

इमरान ने सरकार पर लगाया आरोप

इमरान खान पिछले साल संसदीय विश्वास मत में सत्ता खोने के बावजूद अब लोकप्रियता के सर्वे में बहुत आगे हैं। उन्होंने हमले की पीछे पीटीआई समर्थकों के होने के आरोपों से इनकार किया है। इमरान ने सरकार पर कार्रवाई करने के बहाने इस घटना का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा,

यह सब सत्ता प्रतिष्ठान की इस भावना पर निर्भर है कि पीटीआई अब चुनाव नहीं जीत पाएगी। एक बार जब वे इस बारे में आश्वस्त हो जाएंगे, तब वे चुनावों की घोषणा करेंगे।

सरकार और सेना के प्रतिनिधियों ने पहले कहा था कि इमरान और उनके समर्थकों ने राज्य के स्वामित्व वाली संपत्ति पर हमले कर हद पार कर दी है।

इमरान खान लगातार दे रहे सेना विरोधी बयान

  • पाकिस्तान की सेना देश की सबसे शक्तिशाली संस्था है, जो विदेश और सुरक्षा नीतियों में एक बड़ी भूमिका निभाती है।
  • इमरान खान समेत अधिकांश प्रधानमंत्री सत्ता में बने रहने के लिए सेना के समर्थन पर निर्भर रहे हैं।
  • हालांकि, सेना की नियुक्तियों को प्रभावित करने के प्रयास के बाद उनके संबंध बिगड़ गए।
  • हाल के महीनों में,  इमरान ने अपनी सेना विरोधी बयानबाजी तेज कर दी है।
  • उन्होंने सेना पर उन्हें सत्ता से हटाने की योजना का हिस्सा होने का भी आरोप लगाया और उनकी हत्या की साजिश रचने के एक वरिष्ठ अधिकारी की पहचान की।
  • हालांकि, इन आरोपों का जनरलों ने लगातार खंडन किया।

मौजूदा संकट के लिए शरीफ सरकार का कुप्रबंधन जिम्मेदार: इमरान

अपने इंटरव्यू में इमरान ने कहा कि किसी भी पार्टी के लिए एक मजबूत जनादेश जीतना मुश्किल होगा, जिससे खंडित सरकार को गंभीर वित्तीय स्थिति से जूझना पड़ेगा। उन्होंने मौजूदा संकट के लिए शरीफ सरकार के कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया।

जब आपके पास एक बड़ा संकट होता है तो आप इतिहास में पीछे मुड़कर देखते हैं। केवल बहुत मजबूत सरकारें ही संकट से निपट पाई हैं।

पाकिस्तान के डिफॉल्ट होने की संभावना बढ़ी

  • पाकिस्तान अपने इतिहास में सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।
  • उपभोक्ता कीमतें इस सप्ताह अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गईं हैं, विकास अनुमानों को घटा दिया गया है और देश के डिफॉल्ट होने की संभावना बढ़ गई है।
  • इमरान ने कहा कि उन्हें इसमें कोई संदेह नहीं है कि आइएमएफ के एक नए कार्यक्रम की जरूरत है।
  • इमरान पाकिस्तानी प्रवासियों से निवेश को लुभाना चाहते हैं, जो उनके लिए धन और समर्थन का एक प्रमुख स्रोत है।
  • उन्होंने यह भी कहा कि वह घाटे में चल रही कंपनियों को सुधारना चाहते हैं और छोटे निर्यातकों को बढ़ने में मदद करना चाहते हैं।

पाकिस्तान में है कठपुतली सरकार: इमरान

कई नेताओं के पार्टी छोड़ने के बीच इमरान ने कहा कि उनके और उनकी पार्टी के लिए जनता का समर्थन बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कठपुतली सरकार है। यह सरकार अब सैन्य प्रतिष्ठान पर ताला लगा रही है, क्योंकि वे जानते हैं कि अगर चुनाव होते हैं तो उनका सफाया हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.