बलूचिस्तान, एएनआइ। पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान (Balochistan) में हिंदू व्यापारियों व दुकानदारों (Hindu traders and shopkeepers) को जान से मारने की धमकियां मिल रहीं हैं। बता दें कि यहां के एक व्यापारी अशोक कुमार की कुछ अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी। एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार पिछले हफ्ते खुजदार जिले (Khuzdar) के वध (Wadh) मार्केट में गोली मारकर व्यापारी अशोक की हत्या कर दी गई थी। पाकिस्तानी अखबार के अनुसार शनिवार को वहां के स्थानीय बाजारोंं व नेशनल हाइवे पर जगह-जगह साइनबोर्ड और पंपलेट लगे जिसपर धमकी दी गई है कि यदि महिला ग्राहकों को दुकानों में प्रवेश की इजाजत देते हैं तो हिंदू व्यापारियों को गंभीर परिणाम भुगतना होगा।

बता दें कि व्यापारी कुमार ने जबरन वसूली की रकम देने से इनकार कर दिया था जिसके बाद उनकी हत्या कर दी गई और पूरे शहर में पंपलेट लगा दिया गया। पाकिस्तान के व्यापारियों का समूह इस हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहा है। बलूचिस्तान नेशनल पार्टी-मेंगल के वर्कर व व्यापारी संघ के सदस्यों ने शनिवार को नेशनल हाइवे जाम कर दिया। दरअसल ये धमकी भरे पंपलेट व जांच की धीमी प्रक्रिया के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। व्यापारी की हत्या के बाद दुकानदारों और स्थानीय लोगों में गुस्सा उमरा और उन्होंने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। घंंटो तक ये नेशनल हाइवे पर रहे और गाड़ियों की आवाजाही रोक दी।

नेशनल पार्टी के कार्यकर्ताओं और व्यापारियों ने स्थानीय प्रशासन के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए नारेबाजी की। इनका आरोप है कि कानून व्यवस्था बरकरार रखने के लिए जिम्मेदार संस्थान अपनी भूमिका निभाने में और लोगों की जान और संपत्ति बचाने में नाकाम रहे हैं। व्यापारियों ने अशोक कुमार के हत्यारों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को भेदभाव व हिंसा का सामना करना पड़ता है। यहां के अल्पसंख्यकों में ईसाई, सिख व हिंदू समुदाय शामिल हैइस समुदाय की महिलाओं की हालत काफी खराब है।

Edited By: Monika Minal