Move to Jagran APP

Pakistan: खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में 3 साल के बच्चे के खिलाफ दर्ज हुआ बिजली चोरी का केस, ARY न्यूज की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक 3 साल के बच्चे के खिलाफ बिजली चोरी करने का आरोप लगाया गया है। अधिकारियों ने 3 साल के बच्चे के खिलाफ बिजली चोरी के मामले में केस भी दर्ज किया गया है। इस घटना की जानकारी एआरवाई न्यूज की एक रिपोर्ट में दी गई है। फिलहाल पुलिस मामले को लेकर आगे की जांच कर रही है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Wed, 22 May 2024 12:02 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 12:02 PM (IST)
खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में 3 साल के बच्चे के खिलाफ दर्ज हुआ बिजली चोरी का केस

एएनआई, खैबर पख्तूनख्वा (पाकिस्तान)। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। बता दें कि यहां एक तीन साल के बच्चे के खिलाफ बिजली चोरी करने का मामला दर्ज किया गया है। इस घटना की जानकारी एआरवाई न्यूज की एक रिपोर्ट में दी गई है।

पेशावर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (PESCO) और जल और बिजली विकास प्राधिकरण (WAPDA) की शिकायतों पर, बिजली चोरी में कथित संलिप्तता के लिए नाबालिग के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

नाबालिग को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश की अदालत में भी लाया गया, जिससे उसके कानूनी प्रतिनिधि को यह दावा करने के लिए प्रेरित किया गया कि हलफनामा प्राप्त करने पर न्यायाधीश ने मामले को खारिज कर दिया था।

इसके अलावा, यह नोट किया गया कि WAPDA/PESCO के अधिकारियों ने कथित अपराध से बच्चे के संबंध के बारे में अनिश्चितता व्यक्त की।

यह घटना पिछले महीने एक चौंकाने वाले खुलासे के बाद सामने आई है, जिसमें कथित तौर पर बिजली वितरण कंपनियों (डिस्को) के भीतर बिजली चोरी के कारण राष्ट्रीय खजाने को 438 बिलियन पीकेआर का चौंका देने वाला नुकसान हुआ था।

सूत्रों ने खुलासा किया कि ये घाटा 438 बिलियन पीकेआर से अधिक था, जो कि 723 बिलियन पीकेआर की कुल वार्षिक बिलिंग के बीच एक बड़ा आंकड़ा है।

सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले डिस्को के रूप में पहचाने जाने वाले पावर डिवीजन ने हैदराबाद, सुक्कुर, पेशावर, क्वेटा और आदिवासी क्षेत्रों की कंपनियों को उनके निराशाजनक रिकॉर्ड के लिए चुना।

7 अप्रैल को, पंजाब ऊर्जा विभाग ने बिजली वितरण कंपनियों द्वारा सरकारी संस्थानों से अधिक शुल्क वसूलने पर चिंता जताई और इसे प्रांतीय खजाने पर बोझ बताया।

इस मुद्दे पर प्रकाश डालते हुए, विभाग ने इस बात पर जोर दिया कि लाहौर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (LESCO), फैसलाबाद इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (FESCO), मुल्तान इलेक्ट्रिक पावर कंपनी (MEPCO), गुजरांवाला इलेक्ट्रिक पावर कंपनी (GEPCO) और इस्लामाबाद इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (IESCO) सरकारी विभागों से अधिक शुल्क वसूलने के लिए दोषी थीं।

प्रांतीय विभागों में 1,02,000 से अधिक बिजली कनेक्शनों के साथ, वास्तविक खपत और बिल राशि के बीच विसंगति स्पष्ट थी।

विभाग ने खुलासा किया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में, प्रांतीय विभागों ने PKR 1.91 बिलियन से अधिक की बिजली की खपत की, लेकिन PKR 76 बिलियन का भुगतान करना पड़ा।

इस व्यापक मुद्दे से निपटने के लिए, संघीय सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की मांगों का जवाब देते हुए, बिजली चोरी पर अंकुश लगाने और राजस्व वसूली को बढ़ाने के लिए बिजली वितरण कंपनियों (डीआईएससीओ) में संघीय जांच अधिकारियों (एफआईए) की तैनाती को मंजूरी दे दी।

यह भी पढ़ें- 'नया भारत घर में घुसकर मारता है', UN में पाकिस्तान ने उठाया टारगेट किलिंग का मुद्दा; निज्जर हत्याकांड का भी किया जिक्र

यह भी पढ़ें- Pakistan: लू की चपेट में पाकिस्तान, पंजाब में सभी स्कूल बंद; सरकार ने लोगों को घरों में रहने के लिए कहा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.