इस्लामाबाद, आइएएनएस। देशभर में आज यानी 13 अप्रैल को बैसाखी का त्यौहार है। इस मौके पाकिस्तान में रहने वाले सिख भी इस दिन का को सेलिब्रेट करेंगे। न्यूज एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, वहां पर मौजूद सिख मंगलवार को इस वसंत त्यौहार को मनाएगा। 

पाकिस्तान में सिख समुदाय बैसाखी के पारंपरिक वसंत त्योहार के साथ-साथ मंगलवार को खालसा की स्थापना की 321 वीं वर्षगांठ मनाएगा। न्यूज एजेंसी आइएएनएस ने दा एक्सप्रेस ट्रिब्यून के हवाले यह जानकारी दी। रिपोर्ट में कहा गया है आमतौर पर लोग दोनों त्यौहार को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं, देश में चल रहे कोरोना वायरस महामारी के कारण समारोह कम होंगे। 

रिपोर्ट में कहा गया कि पंजाब प्रांत के गुरुद्वारा पुंजा साहिब (Gurdwara Punja Sahib) में दोनों अवसरों पर समारोह आयोजित किए जांएगे। 

बता दें कि आज देशभर में सिंख धर्म का त्यौहार बैसाखी है। इस यह त्यौहार प्रत्येक वर्ष बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन देशभर में कोरोना के प्रकोप के चलते यह त्यौहार फीका हो गया। देश के कोने-कोने से अलग-अलग गुरुद्वारा की फोटो सामने आई है। काफी कम संख्या में भक्त गुरुद्वारा में माथा टेकते दिखे। इस वक्त कोरोना के संक्रमण से सभी परेशान से हैं। पंजाब से लेकर जम्मू तक इसका कहर बना हुआ है।  

इस वायरस के चलते देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा हुआ है। आज लॉकडाउन का 20 वां दिन है। यानी कल 21 वां दिन होगा। कल सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। कोरोना से इस वक्त 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। ऐसे में इस वायरस का संक्रमण तेज गति से फैल रहा है। इस को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों ने तो अपने यहाें पर लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। ऐसे में केंद्र सरकार के कुछ अधिकारियों ने आज अपना कार्यभार भी संभाल लिया है।

Edited By: Pooja Singh