Move to Jagran APP

Pakistan Politics: पाकिस्तान के 8वें कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने अनवर उल हक, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दिलाई शपथ

अनवर उल हक ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में सोमवार को शपथ ली। इस्लामाबाद में ऐवान-ए-सद्र (राष्ट्रपति भवन) में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें पीएम पद की शपथ दिलाई। इससे पहले अनवर उल हक ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने के बाद संसद के उच्च सदन सीनेट की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था जिसे स्वीकार कर लिया गया था।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 14 Aug 2023 04:30 PM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2023 04:30 PM (IST)
Pakistan Politics: पाकिस्तान के 8वें कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने अनवर उल हक (फोटो एएफपी)

इस्लामाबाद, एजेंसी। अनवर उल हक ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में सोमवार को शपथ ली। इससे पहले अनवर उल हक ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने के बाद संसद के उच्च सदन सीनेट की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया था।

loksabha election banner

राष्ट्रपति भवन में ली कार्यवाही पीएम के रूप में शपथ

दरअसल, इस्लामाबाद में ऐवान-ए-सद्र (राष्ट्रपति भवन) में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अनवर उल हक को पीएम पद की शपथ दिलाई। अनवर उल हक पाकिस्तान के 8वें अंतरिम प्रधानमंत्री बने।

सीनेट सदस्यता से अनवर उल हक ने दिया था इस्तीफा

जानकारी के मुताबिक, सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी ने सोमवार को सीनेट सदस्यता से उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया। एक दिन पहले उन्होंने सीनेट की सदस्यता और बलूचिस्तान अवामी पार्टी से इस्तीफा दिया था, जिसकी 2018 में उन्होंने स्थापना की थी।

नेशनल असेंबली को किया गया था भंग

इससे पहले प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली को भंग करने की सिफारिश की थी। जिसके बाद उन्होंने विपक्ष के नेता राजा रियाज अहमद के साथ चर्चा की, जिसमें अनवर उल हक के नाम पर अंतिम सहमति बनी।

देश में 90 दिनों के अंदर उठी चुनाव कराने की मांग

बता दें कि अनवर उल हक का पाकिस्तान का कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनने के बाद चुनाव आयोग को देश में चुनाव कराने होंगे। इससे पहले पाकिस्तान पीपल्स पार्टी ने भी चुनाव आयोग से देश में 90 दिनों के अंदर चुनाव कराने की मांग की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.