जेनेवा, एएनआइ। कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पूरी दुनिया में मात खा चुके पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद(UNHRC) में इस मुद्दे पर गिड़गिड़ाएगा। परिषद के 42वें सत्र में वो भारत के खिलाफ 115 पेज के डोजियर का झूठ पेश करेगा। जानकारी के अनुसार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला के बयानइस झूठ का सहारा बनेंगे। हालांकि, भारत ने पाकिस्तान के झूठ की पोल खोलने के लिए कमर कस ली है।    

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के मीडिया हलकों में प्रसारित किया जा रहा है पाकिस्तान आज यूएनएचआरसी में कश्मीर मुद्दे पर दस्तावेज पेश करेगा। इस दस्तावेज के शुरुआती पृष्ठ पर राहुल गांधी और उमर अब्दुल्ला के बयान छपे हुए हैं।

कुरैशी रखेंगे पक्ष
पाकिस्तान की इस गंदी चाल को नाकामयाब करने के लिए भारत ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है। गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी आज यूएनएचआरसी में कश्मीर पर पाकिस्तान का पक्ष रखने वाले हैं। जेनेवा में सोमवार को शुरू हुई यह बैठक 27 सितंबर तक चलेगी।

कथित मानवाधिकार हनन पर होगी कुरैशी की दलील 
कुरैशी इस दौरान कश्मीर में कथित मानवाधिकार हनन के आरोपों पर अपनी दलीलें देंगे। भारत सरकार द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। वह लगातार कथित मानवाधिकार हनन का हवाला देकर कश्मीर पर वैश्विक समुदाय का ध्यान खिंचना चाहता है। हालांकि, वह इसमें अब-तक लगातार असफल रहा है। 

पाकिस्तान के प्रयास को विफल करने की तैयारी
भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे विदेश मंत्रालय के पूर्वी क्षेत्र के सचिव विजय ठाकुर सिंह और पाकिस्तान में पूर्व भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के पाकिस्तान के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए तैयार हैं।

राहुल गांधी के बयान का पहले भी हुआ है इस्तेमाल
बता दें कि यह पहला ऐसा अवसर नहीं है जब राहुल गांधी के बयान का इस्तेमाल पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए करेगा। पाकिस्‍तान सरकार ने कश्‍मीर मसले पर संयुक्‍त राष्‍ट्र को दी गई एक शिकायत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक बयान का कथित तौर पर इस्‍तेमाल किया था। इसके बाद राहुल गांधी ने सफाई पेश की थी। उन्होंने इसके बाद कहा था कि कश्‍मीर में हिंसा पाकिस्तान द्वारा उकसाए जाने की वजह से हो रही है। पाकिस्‍तान दुनिया भर में आतंकवाद का प्रमुख समर्थक है। राहुल गांधी के इस बयान पर पाकिस्‍तान ने नसीहत दी।

यह भी पढ़ें: UNHRC में आज कश्मीर राग अलापेगा पाकिस्तान, जवाब देने के लिए भारत की पूरी तैयारी

यह भी पढ़ें: Article 370: राहुल के यूटर्न पर पाकिस्‍तान का रिएक्‍शन, फवाद चौधरी ने बताया 'कन्फ्यूज नेता'

 

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप