Move to Jagran APP

तुर्की के राष्ट्रपति की स्वीडन और फिनलैंड को धमकी, वादे नहीं किए पूरे तो NATO में शामिल होने से रोक देगा

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने एक बार फिर स्वीडन और फिनलैंड के उत्तर अटलांटिक संघि संगठन (नाटो) में शामिल नहीं होने देने की धमकी दी है। उन्होंने ये चेतावनी ऐसे वक्त दी है जब ज्यादातर देशों से मंजूरी मिल गई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 03 Oct 2022 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 09:52 AM (IST)
तुर्की के राष्ट्रपति की स्वीडन और फिनलैंड को धमकी, वादे नहीं किए पूरे तो NATO में शामिल होने से रोक देगा
तुर्की के राष्ट्रपति की स्वीडन और फिनलैंड को धमकी (फाइल फोटो)

निकोसिया, एजेंसी। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने एक बार फिर स्वीडन और फिनलैंड को धमकी दी है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि अगर वे अंकारा से किए गए अपने वादे पूरे नहीं करते हैं तो वे नाटो गठबंधन में शामिल होने के उनके प्रयासों को रोक देंगे।

loksabha election banner

तुर्की की संसद में राष्ट्रपति एर्दोगन ने दिया था बयान

पिछले शनिवार को तुर्की की संसद में बोलते हुए राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा है कि तुर्की ने बारीकी से निगरानी की है कि क्या स्वीडन और फिनलैंड द्वारा किए गए वादों को पूरा किया गया था। उन्होंने कहा कि जब तक हमारे देश से किए गए वादे पूरे नहीं किए जाते, तब तक हम अपनी सैद्धांतिक स्थिति को बनाए रखेंगे। अंतिम निर्णय हमारी संसद द्वारा लिया जाएगा।

ज्यादातर NATO देशों ने दी मंजूरी

उन्होंने कहा कि सभी 30 सदस्य देशों द्वारा नाटो सदस्यता आवेदनों को मंजूरी दी जानी चाहिए। बता दें कि अब तक हंगरी और तुर्की को छोड़कर सभी नाटो सदस्य देशों ने स्वीडन और फिनलैंड की सदस्यता को मंजूरी दे दी है। इससे पहले मई माह में तुर्की ने घोषणा की थी कि वह नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन और फिनलैंड की मंजूरी को तब तक रोकेगा, जब तक कि ये दोनों देश अपने क्षेत्र में सक्रिय कुर्द आतंकवादी समूहों का समर्थन करना बंद नहीं कर देते।

तुर्की और नॉर्डिक देशों के बीच हुआ समझौता

बता दें कि 28 जून को मैड्रिड में नाटो शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले तुर्की और दो नॉर्डिक देशों के बीच एक समझौता हुआ था। जिसमें प्रत्यर्पण अनुरोधों पर काम तेज करने और उग्रवादियों से संबंधित अपने कानूनों को सख्त करने पर जोर दिया गया था। हालांकि, इस समझौते के बावजूद एर्दोगन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अंकारा स्वीडन और फिनलैंड के समझौते को लागू करने के तरीके से संतुष्ट नहीं है। उल्लेखनीय है कि इस साल एर्दोगन ने सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र और इजराइल जैसे कई देशों के साथ तुर्की के खराब संबंधों को सुधारने के लिए प्रयास किए है।

Indian Air Force को आज मिलेगी नई ताकत, शामिल किए जाएंगे स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर; पढ़ें क्या हैं खासियत

Imran Khan Interim Bail : महिला जज को धमकाने के मामले में इमरान खान को मिली अंतरिम जमानत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.