Move to Jagran APP

Syria Earthquake: 'भगवान, 8 में से 1 बच्चे को ही बचा लो', भूकंप के बाद मलबे में फंसे सीरियाई व्यक्ति की पीड़ा

Turkiye Earthquake Death Count सीरियाई व्यक्ति नसेर अल-वाका ने युद्ध में बम रॉकेट से तो परिवार को बचा लिया लेकिन भूकंप ने सब तबाह कर दिया। अब एक वीडियो में भूकंप के बाद मलबे में फंसे नसेर की पीड़ा सामने आई है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sat, 11 Feb 2023 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 11 Feb 2023 11:05 AM (IST)
Syria Earthquake: 'भगवान, 8 में से 1 बच्चे को ही बचा लो', भूकंप के बाद मलबे में फंसे सीरियाई व्यक्ति की पीड़ा
Turkiye Earthquake Death Count मलबे में फंसे नसेर अल-वाका।

जंडारिस, एजेंसी। Turkiye Earthquake Death Count तुर्किये और सीरिया में बीते दिनों आए तेज भूकंप के चलते हजारों लोगों ने अपनी जान गंवा दी। दोनों देशों में 7.8 रिक्टर स्केल का भूकंप आने से चारों ओर तबाही का मंजर है। हजारों इमारतें धराशायी हो चुकी हैं और अभी भी इसके मलबे से लोगों को निकालने का काम जारी है। इस बीच इन्हीं मलबों में फंसे एक सीरियाई व्यक्ति की पीड़ा सामने आई।

loksabha election banner

बम विस्फोटों से परिवार को बचाया, भूकंप ने तबाह कर दिया 

सीरिया में हुए युद्ध में नसेर अल-वाका ने बम विस्फोटों और रॉकेट हमलों से अपने परिवार को बचाए रखा, लेकिन हाल ही में आए भूकंप ने उनके परिवार समेत सब कुछ बर्बाद कर दिया। भूकंप के आने से उत्तर पश्चिमी सीरिया के जंडारिस में उनका घर भी बच नहीं पाया और उनकी पत्नी और उनके बच्चों को दफन कर दिया।

पत्नी और पांच बच्चों की मौत

नसेर अल-वाका जो खंडहर बन चुके अपने घर के मलबे में फंसे हैं, अपने बच्चों के लिए दुआ मांगते दिखे। एक वीडियो में वो कहते हुए दिखे कि मैंने युद्ध से परिवार को बचाए रखा, लेकिन भगवान की मर्जी के आगे मेरी नहीं चली। उन्होंने कहा ''अब बस भगवान कृपया मेरे एक बच्चे को ही जीवित रहने दें। मुझे बस अपने बच्चों में से एक चाहिए।" हालांकि, जानकारी के अनुसार भूकंप के बाद बचावकर्मियों ने रात में उसके दो बच्चों को मलबे से जिंदा निकाल लिया। वीडियो में उनपर चोट के निशान और धूल में लिपटे हुए दिखाया गया है। एक अन्य बच्चा भी बाल-बाल बच गया। लेकिन उनकी पत्नी और उनके कम से कम पांच बच्चे मारे गए।

भूकंप से अब तक 24000 से ज्यादा की मौत

तुर्किये और सीरिया में भूकंप से अब तक 24,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले तुर्किये में 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं सीरिया में 3,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। दोनों देशों में कुल 77 हजार लोग घायल बताए जा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.