Move to Jagran APP

रूस की परमाणु बम वाली चेतावनी का नहीं हुआ असर, यूक्रेन ने अब दक्षिणी क्षेत्र में रूसी सेना को धकेला पीछे

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जब मास्को के लाल चौक पर चारों यूक्रेनी क्षेत्रों के रूस में विलय का एलान कर रहे थे लगभग उसी समय यूक्रेनी सेना ने लीमन को रूसी सेना से छीनकर दोबारा कब्जा कर लिया था।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Mon, 03 Oct 2022 09:51 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 09:51 PM (IST)
यूक्रेनी सेना को सितंबर में देश के पूर्वी भाग में सफलता मिली थी।

कीव, रायटर। यूक्रेन के दक्षिणी क्षेत्र में यूक्रेनी सेना के आगे बढ़ने की खबर है। पता चला है कि यूक्रेनी सेना ने डेनिप्रो नदी के किनारे पर कब्जा बढ़ाया है। इसके कारण हजारों रूसी सैनिक उसके घेरे में आ गए हैं। यूक्रेन ने अभी तक अपनी बढ़त की पुष्टि नहीं की है लेकिन रूसी अधिकारियों ने यूक्रेनी टैंकों के हमले में पीछे हटने की बात स्वीकार की है। यूक्रेनी सेना को सितंबर में देश के पूर्वी भाग में सफलता मिली थी।

loksabha election banner

लुहांस्क, डोनेस्क को रूस ने खुद में मिलाने की घोषणा की

वहां पर वह खार्कीव समेत कई महत्वपूर्ण स्थानों से रूसी सेना को पीछे करने में सफल रही थी। इसी के बाद रूस ने कब्जे वाले क्षेत्रों पर दावा पुख्ता करने के लिए लुहांस्क, डोनेस्क, जपोरीजिया और खेरसान में जनमत संग्रह कराया और उन्हें खुद में मिलाने की घोषणा की।

जेलेंस्की ने कहा, 'अभी जारी रहेगी लड़ाई'

रूस ने इन्हें अपना क्षेत्र बताते हुए वहां पर हमला होने पर मुंहतोड़ जवाब देने का एलान किया है। मुंहतोड़ जवाब के तौर पर रूस ने परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने की भी चेतावनी दी है। लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस के कब्जे में गई प्रत्येक इंच जमीन को वापस लेने तक लड़ाई जारी रहेगी। इसी एलान के चलते यूक्रेनी सेना रूसी सेना से भिड़ रही है।

बीते शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जब मास्को के लाल चौक पर चारों यूक्रेनी क्षेत्रों के रूस में विलय का एलान कर रहे थे, लगभग उसी समय यूक्रेनी सेना ने लीमन को रूसी सेना से छीनकर दोबारा कब्जा कर लिया था। लीमन डोनेस्क प्रांत का वह स्थान है जहां पर कब्जा करके लुहांस्क प्रांत पर दबाव बढ़ाया जा सकता है।

लीमन के हाथ से जाने पर रूस के सहयोगी चेचेन्या के नेता रमजान कादिरोव ने रूसी सेना के बड़े अधिकारियों की रणनीति की निंदा की है। उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन में छोटे परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का भी सुझाव दिया है। यूक्रेन के युद्ध के शुरुआती हफ्तों में उल्लेखनीय है सफलता न मिलने पर पुतिन ने अपने खास कादिरोव और उनके लड़ाकों की मदद ली थी।

Video: Russia-Ukraine War पर PM Modi के बयान से खुश हुए America और France, पीएम की तारीफ की

पिछले कई महीनों से यूक्रेन के कई मोर्चों पर चेचेन लड़ाके लड़ रहे हैं। रूसी सेना के समर्थन में ब्लाग लिखने वालों ने कहा है कि यूक्रेनी सेना के ताजा हमलों ने महीने भर की मेहनत के बाद कब्जे में लिए गए क्षेत्रों को हमसे छीन लिया गया है। साथ ही क्षेत्र में रूसी सेना की आपूर्ति व्यवस्था बाधित हो गई है।

ये भी पढ़ें: China: चीनी यात्री विमान C-919 को बाजार में प्रवेश के लिए मिला Certificate , बोइंग और एयरबस को देगा टक्कर

Hurricane Ian in US: अमेरिका में इयान तूफान का कहर जारी, मरने वालों की संख्या हुई 85


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.