बीजिंग, पीटीआई। चीन के पहले स्वदेशी बड़े जेटलाइनर ने नागरिक उड्डयन बाजार में प्रवेश करने के लिए "टाइप सर्टिफिकेट" प्राप्त कर लिया है, लेकिन पूरी तरह से चालू होने के लिए दो और प्रमाणपत्रों की आवश्यकता है। C919 के डेवलपर, कमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना को पिछले गुरुवार को चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन (CAAC) से प्रमाण पत्र मिला।

विमान ने 2017 में अपनी पहली सफल उड़ान भरी थी

आधिकारिक मीडिया ने यहां बताया कि यह इंगित करता है कि C919 का डिजाइन उड़ान योग्यता मानकों और पर्यावरणीय आवश्यकताओं को पूरा करता है। सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विमान को उड़ान योग्यता प्रमाणन के दौरान दो और प्रमाण पत्र प्राप्त करने होंगे, जो नागरिक विमानों के बाजार में प्रवेश के लिए एक आवश्यक कदम है।

सीएएसी के एक वरिष्ठ अधिकारी यांग ने कहा, "टाइप सर्टिफिकेट अप्रूवल का मतलब है कि C919 के पास नागरिक उड्डयन बाजार में 'प्रवेश का प्रमाण पत्र' है। यांग ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत हवाई योग्यता मानकों के अनुरूप बड़े एयरलाइनरों के उड़ान योग्यता प्रमाणन करने की चीन की क्षमता में एक मील का पत्थर भी है।

विमान ने 2017 में अपनी पहली सफल उड़ान भरी थी। अगले पांच वर्षों में, C919 ने विमान की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए विभिन्न स्थानों पर छह परीक्षण उड़ानें कीं। C919 उच्च तापमान, उच्च आर्द्रता, गंभीर ठंड, झोंके और ठंड सहित विभिन्न प्रकार के अत्यधिक प्राकृतिक वातावरण में परीक्षणों से गुजरा है।

चीन को मिले C919 के कुल 815 ऑर्डर

यांग ने कहा कि इसकी सुरक्षा, विश्वसनीयता और पर्यावरण संरक्षण प्रदर्शन का व्यापक मूल्यांकन किया गया है। उड़ान योग्यता प्रमाणन पूरा करने के बाद, एक नागरिक विमान को वाणिज्यिक संचालन में डालने से पहले उत्पाद वितरण और संचालन की तैयारी के माध्यम से जाना होगा।

सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के पास C919 के वर्तमान में कुल 815 विमानों के ऑर्डर के साथ 28 ग्राहक हैं, पहला विमान इस साल के अंत तक वितरित किया जाएगा। चीन का एविएशन सेक्टर बहुत बड़ा है। अनुमान के मुताबिक, देश में 2020 में 6,795 नागरिक विमान थे, जिनमें ज्यादातर बोइंग और एयरबस के थे।

Video: China: 200 मीटर ऊंची 40 मंजिला बिल्डिंग, नीचे से ऊपर तक जली

अधिकारियों का कहना है कि चीनी विमानों के प्रवेश से बोइंग और एयरबस पर निर्भरता कम हो सकती है और अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन बाजार में उनका मुकाबला हो सकता है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने विमान के स्वदेशी विकास को देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया है और एक विशेष समारोह में इसके इंजीनियरों के काम की प्रशंसा की है।

शी ने इंजीनियरों के साथ अपनी बैठक में कहा, "चीनी विमानों का आसमान में उड़ान भरना हमारे देश की इच्छा, हमारे देश के सपने और हमारे लोगों की उम्मीदों का प्रतीक है।" उन्होंने कहा, "हमें देश भर में संसाधन जुटाने के लिए एक नई प्रणाली की ताकत के लिए सुरक्षा को पहले रखना चाहिए और गुणवत्ता को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: US vs China: क्या चीन के प्रति नरम पड़ा बाइडन प्रशासन? अमेरिकी विदेश मंत्री के इस संदेश के क्‍या हैं मायने

दुनियाभर में अवैध केंद्रों के जरिये अपने नागरिकों पर नजर रख रहा चीन, मानवाधिकार संगठनों की चिंता बढ़ी

Edited By: Shashank Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट