Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने रूस पर तेज किए जवाबी हमले, 50 सैनिक ढेर, 3 टैंक और 11 बख्तरबंद गाड़ियां भी नष्ट

Russia Ukraine War रूस के मिसाइल हमलों के बाद अब यूक्रेन ने भी जवाबी हमले तेज कर दिए हैं। यूक्रेन ने 50 रूसी सैनिकों को ढेर कर दिया है और 11 बख्तरबंद गाड़ियों को भी निशाना बनाया है। (फाइल फोटो)

By Mahen KhannaEdited By: Published: Fri, 11 Nov 2022 08:46 AM (IST)Updated: Fri, 11 Nov 2022 08:46 AM (IST)
Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने रूस पर तेज किए जवाबी हमले, 50 सैनिक ढेर, 3 टैंक और 11 बख्तरबंद गाड़ियां भी नष्ट
यूक्रेन ने रूस की कई गाड़ियों को बनाया निशाना। (फाइल फोटो)

कीव, एजेंसी। यूक्रेन ने रूस पर जवाबी हमले तेज कर दिए हैं। रूस द्वारा मिसाइल अटैक किए जाने के बाद अब यूक्रेन की सेना एक्टिव मोड में आ गई है। यूक्रेन ने बीते दिन ही खेरसान क्षेत्र से रूस के सैनिकों को वापिस भगाने का काम किया है और अब यूक्रेनी सेना ने रूस के 2 गुप्तठिकानों को निशाना बनाया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि इस जवाबी हमले में रूस को काफी नुकसान हुआ है। रूस के 50 सैनिक मारे गए हैं और 3 टैंकों को नष्ट कर दिया गया है। वहीं, एक Msta-S स्व-चालित होवित्जर और 11 बख्तरबंद गाड़ियों को तहस नहस कर दिया है।

loksabha election banner

खेरसान पर दोबारा कब्जा पाने की तैयारी में यूक्रेन

यूक्रेन जल्द ही खेरसान को भी दोबारा अपने कब्जे में ले सकता है। बीते दिन ही यूक्रेनी सेना ने कई दर्जन शहरों को अपने कब्जे में ले लिया और वहीं रूसी सेना द्वारा छोड़ी गई दर्जनों बारूदी सुरंगों वाली बस्तियों को भी पुनः प्राप्त कर लिया है। यूक्रेन के एक सैन्य विश्लेषक ने कहा कि गुरुवार रात को संकेत मिले हैं कि यूक्रेनी सेनाएं निप्रो नदी के मुहाने पर एक बंदरगाह से खेरसान शहर के करीब पहुंच रही हैं। 

खेरसान में अभी भी रूस के 40 हजार सैनिक मौजूद

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने गुरुवार को एक साक्षात्कार में समाचार एजेंसी रायटर्स को बताया कि रूस को खेरसान शहर से बाहर निकलने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा। रेजनिकोव ने कहा कि रूस के पास अभी भी इस क्षेत्र में 40,000 सैनिक हैं और खुफिया जानकारी से पता चला है कि उसकी सेना शहर और उसके आसपास के क्षेत्र में रूकी हुई है। बता दें कि रूस ने बुधवार को घोषणा की कि वह नीप्रो के पश्चिमी तट से हट जाएगा जिसमें खेरसान भी शामिल है। यहां फरवरी में यूक्रेन पर हमला करने के बाद से रूस ने कब्जा कर रखा है। 

काला सागर में रूस ने तैनात किए 17 जहाज

यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि रूस के पास अब काला सागर में 17 जहाज हैं, जिसमें 2 मिसाइल वाहक हैं जिनमें 16 कलिब्र क्रूज मिसाइल हैं। खारसेन से पीछे हटने के एलान के बाद रूसी सेना ने यूक्रेन के बड़े क्षेत्रों, इमारतों और अन्य सुविधाओं को अपनी मिसाइलों से निशाना बनाया है।

यह भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध में अब तक 1 लाख लोगों के मारे जाने का दावा, पुतिन करने जा रहे बड़े हमले की तैयारी?

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने रूस पर खेरसान को 'City of Death' बनाने के लगाए गंभीर आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.