Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की रूस को चेतावनी, बोले- 'जवाबी कार्रवाई में नहीं की जाएगी कोई कमी'

Russia Ukraine War रूस और यूक्रेन युद्ध को चलते हुए 6 महीने से ज्यादा का समय हो गया है। लेकिन दोनों देशों के बीच युद्ध अब तक समाप्त नहीं हुआ है। इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस को चेतावनी दी है।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2022 08:29 AM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 08:29 AM (IST)
Russia Ukraine War: राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की रूस को चेतावनी, बोले- 'जवाबी कार्रवाई में नहीं की जाएगी कोई कमी'
Russia Ukraine War: राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की रूस को चेतावनी (फोटो एपी)

कीव, एजेंसी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अपने देश से वादा किया है कि रूसी सैनिकों द्वारा कब्जा किए गए कस्बों और शहरों को पुनः प्राप्त करने के लिए जवाबी कार्रवाई में कोई कमी नहीं की जाएगी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आप में से कुछ लोगों को यह लग सकता है कि इतनी सारी जीत के बाद हम शांत हैं। लेकिन, यह कोई खामोशी नहीं है। हम अपनी अगली रणनीति की तैयारी कर रहे हैं और पूरे यूक्रेन को मुक्त कराकर रहेंगे।

loksabha election banner

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

शनिवार को यूक्रेन की सैन्य कमान ने कहा कि उसके बलों ने ओस्किल नदी के पूर्वी तट को सुरक्षित कर लिया है। वहीं, शहरों और कस्बों में रूसी गोले दागे जाने के बीच ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि मॉस्को द्वारा नागरिकों के ठिकानों पर हमले और भी तेज हो सकते हैं, क्योंकि उसे युद्ध के मैदान में हार का सामना करना पड़ रहा है। मंत्रालय ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि पिछले सात दिनों में रूस ने नागरिक बुनियादी ढांचे के अपने लक्ष्य को बढ़ा दिया है।

रूस के हमले में कई नागरिकों की गई जान

गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव के अनुसार, शनिवार को खार्किव क्षेत्र में एक मनोरोग अस्पताल को खाली करने के दौरान रूसी हमले में चार मेडिक्स की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि स्ट्रेलेचा में हुए हमले में दो मरीज घायल हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर विटाली किम ने कहा कि रात भर की गोलाबारी ने काला सागर के एक महत्वपूर्ण बंदरगाह मायकोलाइव में एक अस्पताल को भी निशाना बनाया। वहीं, गवर्नर पावलो किरिलेंको ने कहा डोनेट्स्क क्षेत्र में रूसी हमलों में पांच लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें- China Taiwan Tension: बाइडन की चीन को चेतावनी, बोले- ताइवान पर हुआ हमला तो अमेरिकी सेना भी लड़ेगी जंग

यूक्रेनी गोलाबारी में एक कैदी की मौत

डोनेट्स्क के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करने वाली अलगाववादी नेताओं ने कहा कि ओलेनिव्का में यूक्रेनी गोलाबारी में एक कैदी की मौत हो गई और चार घायल हो गए। इससे पहले, जुलाई में ओलेनिव्का जेल पर हुए हमले में 50 से अधिक युद्धबंदियों के मारे जाने की जानकारी सामने आई थी। वाशिंगटन स्थित एक थिंक टैंक ने कहा कि डोनेट्स्क में रूसी सेनाएं फ्रंट लाइन को मजबूत करने के लिए गांवों पर व्यर्थ आपरेशन को करना जारी रखना चाहती हैं।

वेटिकन के एक शीर्ष दूत हमले में बाल-बाल बचे

वेटिकन समाचार सेवा ने रविवार को कहा कि वेटिकन के एक शीर्ष दूत और उनका दल उस समय हमले की चपेट में आ गया, जब वे यूक्रेन में मानवीय सहायता पहुंचा रहे थे। हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। यह घटना शनिवार को ज़ापोरिज्जिया शहर के पास हुई थी।

यह भी पढ़ें- Chandigarh University MMS Case: देर रात फिर भड़के विद्यार्थी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन से हड़कंप मचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.