Move to Jagran APP

रूसी सेना ने खेरसान से वापसी का किया एलान, लोगों ने मनाया जश्न; जेलेंस्की बोले- पूरे यूक्रेन को आजाद कराएंगे

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि वह पूरे यूक्रेन को रूसी सेना से आजाद कराएंगे। इससे पहले काखोव्का के रूसी प्रशासन ने वापसी का एलान किया। इस समय खेरसान में पानी खाना और दवाओं की भारी कमी है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sun, 13 Nov 2022 08:19 PM (IST)Updated: Sun, 13 Nov 2022 08:19 PM (IST)
रूसी सेना के खेरसान से जाने के एलान के बाद खुशियां मनाते लोग (फोटो- एएफपी)

कीव, एपी। रूसी सेना के खेरसान शहर से वापस जाने के बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने उसे देश से बाहर करने का भरोसा दिया है। उन्होंने कहा है कि खेरसान को रूसी सेना बर्बादी, भूख और खून से लथपथ स्थिति में छोड़कर गई है। इस बीच खेरसान शहर के पूर्व में स्थित काखोव्का के रूसी प्रशासन ने कहा है कि वह भी अपने कर्मचारियों को वापस बुला रहा है और वे सभी क्षेत्र को छोड़कर जाएंगे।

loksabha election banner

खेरसान से रूसी सेना की वापसी ऐतिहासिक घटना

करीब नौ महीने से जारी यूक्रेन युद्ध में खेरसान शहर से रूसी सेना की वापसी ऐतिहासिक घटना है। रूसी सेना इस युद्ध में केवल इसी प्रांतीय राजधानी पर कब्जा कर पाई थी, लेकिन यूक्रेनी सेना के बढ़ते दबाव से रूसी सेना को खेरसान शहर ही नहीं, डेनिप्रो नदी का पूरा पश्चिमी किनारा खाली करना पड़ा है।

खेरसान में खुशी का माहौल

रूसी सेना को खेरसान प्रांत का करीब 30 प्रतिशत भूभाग खाली करना पड़ा है, लेकिन अभी भी वह डेनिप्रो नदी के पूर्वी किनारे के खेरसान प्रांत के 70 प्रतिशत हिस्से पर काबिज है। रूसी सेना की वापसी और यूक्रेनी सेना के आगमन पर खेरसान शहर में खुशी का माहौल है। भारी पलायन के बावजूद शहर में बचे लोग यूक्रेनी सैनिकों को गले लगा रहे हैं और उन्हें चूम रहे हैं। इस दौरान कुछ लोगों की आंखें भी नम दिखीं।

हमें अभी बहुत खुशियां मिलेंगी- जेलेंस्की

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि हमें इस तरह की अभी बहुत सारी खुशियां मिलेंगी। जो शहर और गांव अभी रूसी सेना के कब्जे में हैं, हम वहां रहने वालों के सुरक्षित होने की ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं। हम किसी को नहीं भूलेंगे, हम किसी को गुलामी में रहने के लिए नहीं छोड़ेंगे, हम रूसी सेना को देश से बाहर कर सभी को आजाद कराएंगे।

ये भी पढ़ें: G-20 Summit में वर्चुअली शामिल होंगे यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की, रूस को बर्खास्‍त करने की है मांग

पानी, दवाओं और खाद्य पदार्थों की कमी

शुक्रवार सुबह रूसी सेना के खेरसान शहर छोड़ने के बाद शाम को वहां पहुंची यूक्रेनी सेना ने शनिवार से ही सड़कों से अवरोध हटाने और व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने का कार्य शुरू कर दिया। शहर में इस समय पानी, दवाओं और खाद्य पदार्थों की भारी कमी है। इस कमी को पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

200 पुलिस अधिकारी तैयार कर रहे चेक प्वाइंट

खेरसान में बिजली की कमी से कार्यों को पूरा करने में दिक्कतें आ रही हैं। इस दूरस्थ क्षेत्र में बाहर से खाद्य पदार्थों की आपूर्ति भी आसान नहीं है। यूक्रेन के पुलिस प्रमुख इहोर क्लीमेंको ने बताया है कि खेरसान शहर में करीब 200 पुलिस अधिकारी चेक प्वाइंट तैयार करने और रूसी सेना के युद्ध अपराधों के साक्ष्य जुटाने में लगे हैं। 

ये भी पढ़ें: G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए सुनक रवाना, पीएम मोदी के साथ हो सकती है मुलाकात; रूस पर साधा निशाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.