Move to Jagran APP

जापान में सुनामी, 3 फीट तक उठ सकती हैं लहरें: प्रशांत महासागर में ज्वालामुखी फटने के बाद बिगड़े हालात

टोंगा में फिजी से समुद्री केबल के रास्ते ही इंटरनेट की सेवा मिलती है। ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से इसके क्षतिग्रस्त होने की आशंका है क्योंकि विस्फोट के 10 मिनट बाद से ही नेट सेवा बंद हो गई थी।

By Monika MinalEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 01:50 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 06:37 AM (IST)
जापान में सुनामी, 3 फीट तक उठ सकती हैं लहरें: प्रशांत महासागर में ज्वालामुखी फटने के बाद बिगड़े हालात
जापान और रूस ने भी दी सुनामी की चेतावनी

 वेलिंग्टन, एएफपी। न्यूजीलैंड के नजदीक स्थित देश टोंगा के पास प्रशांत महासागर में ज्वालामुखी फट गया जिससे टोंगा में सुनामी आ गई है। इसके साथ ही जापान के मौसम विभाग की ओर से देश में सुनामी आने की जानकारी दी गई और 3 फीट की ऊंचाई वाली लहरों के आने की संभावना जताई गई। वहीं  रूस  में भी सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। टोंगा के तटवर्ती इलाकों में ऊंची-ऊंची लहरे उठ रही हैं और लोग बचने के लिए ऊंचे स्थानों की तरफ चले गए हैं। समुद्र की विशाल लहरें हवाई, अलास्का और अमेरिकी प्रशांत तट की तरफ भी बढ़ रही हैं जिसको देखते हुए इन क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

loksabha election banner

नेशनल वेदर सर्विस की सुनामी की चेतावनी को अब अमेरिकी राज्यों कैलिफोर्निया, ओरेगन, वाशिंगटन, दक्षिणपूर्व और दक्षिण अलास्का (अलास्का प्रायद्वीप के साथ), कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया और अलेउतियन द्वीप समूह के लिए बढ़ा दिया गया है। चेतावनी के बाद अमेरिका के आपदा नियंत्रण विभाग ने तटीय इलाकों में अलर्ट के स्तर को बढ़ा दिया है। इतना ही नहीं, स्थानीय प्रशासन को भी राहत और बचाव टीम के साथ अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है।

नेटवर्क इंटेलीजेंस कंपनी केनटिक के अधिकारी डौग मैडोरी के मुताबिक टोंगा में इन लहरों के कारण अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इसका प्रमुख कारण यह है कि इस द्वीपीय देश में स्थानीय समय के अनुसार शाम पौने सात बजे ही संचार की सेवाएं ठप हो गईं। टोंगा में फिजी से समुद्री केबल के रास्ते ही इंटरनेट की सेवा मिलती है। ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से इसके क्षतिग्रस्त होने की आशंका है, क्योंकि विस्फोट के 10 मिनट बाद से ही नेट सेवा बंद हो गई थी। यह विस्फोट टोंगा के हंगा टोंगा हंगा हापाई ज्वालामुखी में हुआ है।

हवाई में पैसिफिक सुनामी वार्निग सेंटर ने कहा कि आधा मीटर ऊंची लहरे तटों की तरफ बढ़ती देखी गई हैं। इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में बड़ी लहरें एक लाख से कुछ अधिक आबादी वाले टोंगा के तटीय क्षेत्रों में घरों और इमारतों के चारों को दिख रही हैं। न्यूजीलैंड की सेना ने बताया कि वह हालात पर नजर रख रही है और जरूरत पड़ने पर यदि उसकी सहायता मांगी जाती है, तो वह तैयार है। उपग्रह से ली गई तस्वीर में दिख रहा है कि प्रशांत महासागर के नीले पानी के ऊपर मशरूम के आकार में राख, भाप और गैस का गुबार उठ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.