Move to Jagran APP

जेलेंस्की का दावा, रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन के बिजली संयंत्रों को पहुंचाया नुकसान; लाखों लोग रह रहे अंधेरे में

जेलेंस्की ने देर रात अपने वीडियो संबोधन में कहा कि हमलों के चलते बिजली संयंत्रों के स्टेशनों को निष्क्रिय कर दिया गया है। यह एक सुनियोजित परिणाम हैं। दुश्मन को पूरी तरह से पता था कि वह क्या कर रहा है।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanPublished: Wed, 16 Nov 2022 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 11:20 AM (IST)
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की फाइल फोटो

कीव, रायटर। रूस ने यूक्रेन पर हमले अब और भी ज्यादा तेज कर दिए हैं। मंगलवार को रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन के कई जगहों पर हमले किए। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बताया कि रूसी मिसाइल हमलों के चलते दो यूक्रेनी बिजली संयंत्रों में कई रिएक्टर स्वचालित रूप से बंद हो गए। लाखों लोगों को बिजली के बिना रहना पड़ रहा है। कीव ने कहा कि युद्ध के लगभग नौ महीनों में मिसाइल हमलों की यह सबसे भयानक लड़ाई थी।

loksabha election banner

राजधानी कीव और लिविवि समेत कई जगहों पर हुए हमले

जेलेंस्की ने देर रात अपने वीडियो संबोधन में कहा कि हमलों के चलते बिजली संयंत्रों के स्टेशनों को निष्क्रिय कर दिया गया है। यह एक सुनियोजित परिणाम हैं। दुश्मन को पूरी तरह से पता था कि वह क्या कर रहा है। हालांकि, जेलेंस्की ने यह नहीं बताया कि कौन से बिजली संयंत्र प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमले राजधानी कीव, लविवि, रिव्ने (Rivne) और पश्चिम में वोलिन में किए गए हैं। मालूम हो कि यूक्रेन के उत्तर पूर्व में खार्किव स्थित है। केंद्र में क्रीवी रिह (Kryvyi Rih) और पोल्टावा है। दक्षिण में ओडेसा और मिकोलाइव (Mikolaiv) है। यूक्रेन का जाइटॉमिर (Zhytomyr) उत्तर में स्थित है।

यह भी पढ़ें: यूएन प्रमुख और बाइडन की भी आई प्रतिक्रिया, पोलैंड का दावा; रूस ने दागी उसके क्षेत्र में मिसाइलें

यह भी पढ़ें: America: 2024 में फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रम्प, कहा- अमेरिका की वापसी शुरू

यूक्रेन में जमकर हो रही बिजली कटौती

जेलेंस्की ने कहा कि हमारे देश के कई शहरों और क्षेत्रों में फिर से आपातकालीन बिजली कटौती हो रही है। लगभग एक करोड़ (10 मिलियन) यूक्रेनियन बिजली के बिना हैं।

पोलैंड में जा गिरीं मिसाइलें, दो की मौत

बता दें कि मंगलवार को एक मिसाइल ने यूक्रेन की सीमा के करीब पोलैंड में दो लोगों की जान ले ली। हालांकि, हमला किसने किया है। अभी इस बात की जांच की जा रही है। इस घटना से यूक्रेन और पोलैंड के पड़ोसी देशों ने चिंता जताई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.