Move to Jagran APP

Video:अमेरिकी प्रेस क्लब से पाकिस्तानियों को धक्के मार कर निकाला गया बाहर, कश्मीर के मुद्दे पर हो रही थी चर्चा

कश्मीर घाटी के युवा नेता मीर जुनैद और तौसीफ रैना भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में जमीनी लोकतंत्र के विकास शांति और प्रसार के बारे में बात करने के लिए वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में शामिल हुए।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 24 Mar 2023 09:06 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 12:51 PM (IST)
Video:अमेरिकी प्रेस क्लब से पाकिस्तानियों को धक्के मार कर निकाला गया बाहर, कश्मीर के मुद्दे पर हो रही थी चर्चा
प्रदर्शनकारियों ने वाशिंगटन में नेशनल प्रेस क्लब में कश्मीर पर मंच को किया बाधित

वाशिंगटन (यूएस), एजेंसी। अमेरिका में कुछ पाकिस्तानियों ने अपने ही देश की बेइज्जती करवा दी। गुरुवार को वाशिंगटन डीसी के नेशनल प्रेस क्लब में कश्मीर के बदलाव पर चर्चा हो रही थी। इस दौरान वहां कुछ पाकिस्तानी लोग भी मौजूद थे और वो हल्ला करने लगे। जिसके बाद उन्हें धक्के मारकर वहां से बाहर निकाल दिया गया। इस घटना का वीडियो इंटरनेट पर वायरल है। वायरल वीडियो में एक पाकिस्तानी अधिकारी चर्चा के दौरान वक्ता पर चिल्लाता हुआ दिखाई दे रहा है।

loksabha election banner

वहीं, इसी वीडियो में एक दूसरा पाकिस्तानी 'फ्रीडम ऑफ स्पीच' का नारा लगा रहा है। इस हंगामे के बाद उन्हें धक्के मारकर हॉल से बाहर निकाल दिया गया।

इंटरनेशनल सेंटर फॉर पीस स्टडीज बीते 23 मार्च (गुरुवार) को वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में Kashmir - From Turmoil to Transformation चर्चा की मेजबानी कर रहा था। पैनलिस्ट में जम्मू-कश्मीर वर्कर्स पार्टी के अध्यक्ष मीर जुनैद और जम्मू-कश्मीर में बारामुला नगर परिषद के अध्यक्ष तौसीफ रैना भी शामिल हुए थे।

बता दें कि मंच कश्मीर के घटनाक्रम और जमीनी स्थिति पर केंद्रित था।

जमीनी दृष्टिकोण देने के उद्देश्य से मीर जुनैद ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि कश्मीर का शांति, समृद्धि और प्रगति की भूमि के रूप में पुनर्जन्म हुआ है। जम्मू और कश्मीर ने कई बदलाव देखे हैं जो इसे विरोध की स्थिति से एक प्रगतिशील केंद्र शासित प्रदेश में ले गए हैं।

जुनैद ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि हमें अब विवादित बयानबाजी से परे देखना होगा। जो देश दुनिया को बेवकूफ बनाने के लिए वैश्विक मंचों पर ढोल पीट रहे हैं, उन्हें कश्मीर की शांति, प्रगति और समृद्धि से कोई लेना-देना नहीं है। इस तथ्य को स्वीकार करें कि कश्मीर उनके लिए एक अस्तित्वगत समस्या है और इसलिए वे कश्मीर में हिंसा की आग जलाए रखना चाहते हैं।

जुनैद ने कहा, "वे भूमि के कानून, भूमि के शासन का सामना कर रहे हैं," जिसके परिणामस्वरूप कश्मीर में हुर्रियत सम्मेलन का पतन हुआ।

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कश्मीरी कार्यकर्ता को रोका और मंच को बाधित कर दिया। जवाब में एक प्रदर्शनकारी चिल्लाया "तुम्हें शर्म आनी चाहिए।" सुरक्षाकर्मियों द्वारा धक्का-मुक्की किए जाने के बाद जब उन्हें कमरे से बाहर जाने के लिए कहा गया तो प्रदर्शनकारियों ने अपना आपा खो दिया और गाली-गलौज करने लगे।

जुनैद ने कहा कि पूरे दर्शकों ने आज आपका असली चेहरा देखा है। हमने कश्मीर में जो देखा, हमने आज वाशिंगटन में देखा और दुनिया को यह दिखाने के लिए धन्यवाद कि ये लोग कितने क्रूर हैं।

मीर जुनैद जम्मू-कश्मीर वर्कर्स पार्टी (JKWP) के अध्यक्ष हैं। वह एक लेखक और कश्मीर विश्वविद्यालय से कानून स्नातक हैं। उन्होंने @MirJunaidJKWP पर ट्वीट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.