Move to Jagran APP

भारत ने जीता फ‍िजी का दिल, वैक्‍सीन की बड़ी खेप पहुंचने के बाद फ‍िजी के पीएम फ्रैंक बेनीमाराम ने मोदी को बोला थैंक्‍स

फ‍िजी में बढ़ते कोरोना महामारी के बीच भारत ने कोरोना वैक्‍सीन की बड़ी खेप पहुंचाई है। फ‍िजी के राष्‍ट्रपति फ्रैंक बेनीमाराम ने कोरोना वैक्‍सीन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को थैंक्‍स कहा है। भारत ने मंगलवार को फ‍िजी को कोरोना वैक्‍सीन की एक लाख खुराक दी है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 05:49 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 06:15 PM (IST)
भारत ने जीता फ‍िजी का दिल, वैक्‍सीन की बड़ी खेप पहुंचने के बाद फ‍िजी के पीएम फ्रैंक बेनीमाराम ने मोदी को बोला थैंक्‍स
वैक्‍सीन की बड़ी खेप पहुंचने के बाद फ‍िजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बेनीमाराम ने मोदी को बोला थैंक्‍स। एजेंसी।

फ‍िजी, एजेंसी। फ‍िजी में बढ़ते कोरोना महामारी के बीच भारत ने कोरोना वैक्‍सीन की बड़ी खेप पहुंचाई है। फ‍िजी के राष्‍ट्रपति फ्रैंक बेनीमाराम ने कोरोना वैक्‍सीन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को थैंक्‍स कहा है। फिजी के प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोरोना वैक्सीन देने के लिए धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि 'मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी का फिजी के लिए महामारी के दौरान यह बड़ा कदम उठाने और मदद करने के लिए धन्यवाद। भारत ने मंगलवार को फ‍िजी को कोरोना वैक्‍सीन की एक लाख खुराक दी है।

loksabha election banner

भारत ने दुनियाभर के 80 से अधिक देशों को वैक्‍सीन पहुंचाई

भारत निर्मित कोरोना टीके को कार्यवाहक उच्‍चायुक्‍त सैफुल्‍ला खान ने फ‍िजी के प्रधानमंत्री बेनीमाराम को अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर सौंपा। इस दौरान फ‍िजी के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री इफरीमी वेकैनबेटे, रक्षा मंत्री इनिया सेरूइरातु और प्रधानमंत्री कार्यालय के स्‍थायी सचिव योगश करण समेत कई शीर्ष अधिकारी मौजूद थे। बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में दुनिया के तमाम देशों की मदद कर भारत ने मिसाल कायम की है। महामारी के दौरान भारत ने दुनियाभर के 80 से अधिक देशों को कोरोना वैक्‍सीन पहुंचाई है।भारत के इस कदम की प्रशंसा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन भी कर चुका है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि विश्‍वव्‍यापी महामारी के दौरान अन्‍य देशों को भी भारत का अनुकरण करना चाहिए।

वैक्‍सीन मैत्री लॉन्‍च के बाद से 82 देशों को आपूर्ति की खुराक

गौरतलब है कि भारत ने कोरोना काल में लगातार तमाम देशों की मदद की है। अपने देश में टीकाकरण अभियान के साथ भारत लगातार अन्‍य देशों को वैक्‍सीन भेज रहा है। इन मुल्‍कों में प्रशांत क्षेत्र के ही देश नहीं, बल्कि कैरेबियाई देश में शामिल हैं। भारतीय उच्‍चायोग के मुताबिक भारत और फ‍िजी के बीच आपसी सहयोग और सांस्‍कृतिक क्षेत्र में लंबे समय से साझेदारी रही है। उच्‍चायोग के मुताबिक फ‍िजी हमारा एक महत्‍वपूर्ण साझेदार है। बता दें कि भारत ने जनवरी में वैक्‍सीन मैत्री की शुरुआत की थी। इसके बाद भारतीय टीके की पहली खेप मालदीव, भूटान और पड़ोसी मुल्‍कों में भेजी गई। विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने एक कार्यक्रम में कहा कि वैक्‍सीन मैत्री लॉन्‍च के बाद 82 देशों में 64 मिलियन खुराक की आपूर्ति की है।

अदन और यमन में पहुंची कोरोना वैक्‍सीन

उधर, भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि अदन और यमन में कोरोना वैक्‍सीन पहुंचा दी गई है। विदेश मंत्री ने बुधवार को ट्वीट करके कहा कि भारत में बनी वैक्सीन अदन और यमन पहुंची है। बता दें कि भारत ने पड़ोसी देशों के साथ अन्य देशों को कोरोना टीका उपलब्ध कराने के लिए मिशन वैक्सीन मैत्री की शुरूआत की है। भारत पड़ोसी देशों के साथ अन्य देशों को भी मेड इन इंडिया कोरोना टीका उपलब्ध करा रहा है। अब तक भारत सरकार श्रीलंका, भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल जैसे पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन पहुंचा चुका है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए कई देशों को टीके मुहैया कराने के भारत के कदम की सराहना करते हुए कहा था कि भारत की टीका निर्माण की क्षमता दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.