Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: पोलैंड और नाटो ने कहा- गलती से दागी गई थी यूक्रेनी मिसाइल, रूस पर भी आरोपों से किया इनकार

पोलैंड और नाटो ने बुधवार को कहा कि देश में गिरने वाली मिसाइल यूक्रेन से गलती से दागी गई थी। उन्होंने कहा कि इसके पीछे रूस का हाथ नहीं है ये यूक्रेनी वायु सेना द्वारा छोड़ी गई थी जो भटककर गलती से पोलैंड में आ गिरी।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 16 Nov 2022 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 09:47 PM (IST)
Russia-Ukraine War: पोलैंड और नाटो ने कहा- गलती से दागी गई थी यूक्रेनी मिसाइल, रूस पर भी आरोपों से किया इनकार
पोलैंड और नाटो ने कहा- गलती से दागी गई थी यूक्रेनी मिसाइल।

वारसा, एपी। पोलैंड और सैन्य गठबंधन नाटो ने पोलैंड के गांव में मिसाइल हमले के मामले में रूस को क्लीन चिट दे दी है। कहा है कि पोलैंड के ग्रामीण क्षेत्र में मंगलवार रात हुआ मिसाइल हमला रूस की ओर से नहीं था। हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराने के लिए कोई साक्ष्य नहीं हैं। इस हमले में दो लोगों की मौत हुई है। माना जा रहा है कि यह मिसाइल यूक्रेन के रूस निर्मित एयर डिफेंस सिस्टम से छोड़ी गई थी, जो पोलैंड के सीमावर्ती गांव में आ गिरी। यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम ने यह मिसाइल रूसी मिसाइल हमले को विफल करने के लिए छोड़ी थी।

prime article banner

यूक्रेन ने बचाव में दागी थी मिसाइल

पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रजेज डूडा ने कहा है कि यूक्रेन के डिफेंस सिस्टम ने एक साथ कई दिशाओं में मिसाइलें दागीं। उन्हीं में से एक मिसाइल सीमा पार कर पोलैंड के गांव में आ गिरी। इसके अतिरिक्त कोई मामला नहीं है, बिल्कुल नहीं है। इसे पोलैंड पर जान-बूझकर हमला नहीं कहा जा सकता है। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेंस स्टोल्टेनबर्ग ने ब्रसेल्स में बैठक के बाद कहा, हमारे पास ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है, जिससे इस मिसाइल हमले को रूस के हमलों से जोड़ा जा सके।

नाटो ने कहा- यूक्रेन की गलती नहीं

नाटो प्रमुख ने कहा, 'यह यूक्रेन की गलती भी नहीं थी। इसके लिए अंतत: रूस जिम्मेदार है जिसने यूक्रेन पर मिसाइल हमला किया था और उसके बाद यूक्रेन ने बचाव में ताबड़तोड़ हर दिशा में मिसाइलें दाग दीं।' बता दें कि पोलैंड अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो का सदस्य देश है। इससे पहले जी 20 देशों की बैठक में इंडोनेशिया में मौजूद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि रूस ने पोलैंड पर मिसाइल हमला किया है। लेकिन स्पष्ट रूप से पूरा मामला समझने के बाद ही वह किसी ठोस निष्कर्ष पर पहुंचेंगे।

अमेरिका ने रूस पर आरोपों से किया इनकार

बाद में तीन अमेरिकी अधिकारियों ने मामले की शुरुआती जांच के बाद कहा कि पोलैंड पर गिरी मिसाइल यूक्रेन के सुरक्षा बल ने दागी थी, जो रूसी हमले से बचाव के लिए थी। इन अधिकारियों ने आधिकारिक रूप से यह बयान इसलिए नहीं दिया, क्योंकि वह सार्वजनिक रूप से कोई बात कहने के लिए अधिकृत नहीं थे। इससे पहले अमेरिकी खुफिया एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को हमले के तत्काल बाद बयान में रूसी सेना को जिम्मेदार ठहराकर सनसनी पैदा कर दी थी। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन सहित ज्यादातर पूर्व सोवियत देशों के पास तमाम रूसी हथियार और एयर डिफेंस सिस्टम मौजूद हैं। यूक्रेन ने ऐसे ही एक एयर डिफेंस सिस्टम से मंगलवार को मिसाइल दागी जो पोलैंड के सीमावर्ती गांव में जा गिरी थी।

ये भी पढ़ें: 'पोलैंड में गिरी मिसाइल रूस ने नहीं, यूक्रेन ने दागी थी', अमेरिकी अधिकारी का चौंकाने वाला खुलासा

ये भी पढ़ें: यूएन प्रमुख और बाइडन की भी आई प्रतिक्रिया, पोलैंड का दावा; रूस ने दागी उसके क्षेत्र में मिसाइल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.