Move to Jagran APP

PM Modi Austria Visit: पीएम मोदी ने नोबेल पुरस्कार विजेता से की मुलाकात, ऑस्ट्रियाई भारतविदों से भारतीय संस्कृति पर की चर्चा

पीएम मोदी इन दिनों ऑस्ट्रिया के दौरे पर हैं इससे पहले उन्होंने रूस की यात्रा की थी। पहली बार ऑस्ट्रिया पहुंचे पीएम मोदी अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं और लोगों से मुलाकात कर रहे हैं। इस बीच उन्होंने ऑस्ट्रियाई भौतिक विज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता एंटोन जिलिंगर से मुलाकात की। एंटोन जिलिंगर एक ऑस्ट्रियाई क्वांटम भौतिक विज्ञानी और 2022 के भौतिकी में नोबेल पुरस्कार विजेता हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Wed, 10 Jul 2024 10:43 PM (IST)
पीएम मोदी ने नोबेल पुरस्कार विजेता से की मुलाकात

 एएनआई, वियना। पीएम मोदी इन दिनों ऑस्ट्रिया के दौरे पर हैं इससे पहले उन्होंने रूस की यात्रा की थी। पहली बार ऑस्ट्रिया पहुंचे पीएम मोदी अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं और लोगों से मुलाकात कर रहे हैं। इस बीच उन्होंने ऑस्ट्रियाई भौतिक विज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता एंटोन जिलिंगर से मुलाकात की।

एंटोन जिलिंगर एक ऑस्ट्रियाई क्वांटम भौतिक विज्ञानी और 2022 के भौतिकी में नोबेल पुरस्कार विजेता हैं। उनका क्वांटम फिजिक्स में काफी योगदान है। जिलिंगर वियना विश्वविद्यालय में भौतिकी के एमेरिटस के प्रोफेसर हैं और ऑस्ट्रियन एकेडमी ऑफ साइंसेज के क्वांटम ऑप्टिक्स और क्वांटम सूचना संस्थान में वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं।

जिलिंगर से मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि नोबेल पुरस्कार विजेता एंटोन जिलिंगर के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई। क्वांटम यांत्रिकी में उनका काम अग्रणी है और शोधकर्ताओं और नवप्रवर्तकों की पीढ़ियों का मार्गदर्शन करता रहेगा। ज्ञान और सीखने के प्रति उनका जुनून साफ झलकता था। मैंने राष्ट्रीय क्वांटम मिशन जैसे भारत के प्रयासों के बारे में बात की और हम तकनीक और नवाचार के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण कैसे कर रहे हैं। मुझे बेहद मार्मिक संदेश के साथ उनकी पुस्तक पाकर भी खुशी हुई है।

ऑस्ट्रियाई भारतविदों औ विद्वानों से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चार प्रमुख ऑस्ट्रियाई भारतविदों और भारतीय इतिहास और विचार के विद्वानों से मुलाकात की। उन्होंने बौद्ध दर्शन के विद्वान और भाषाविद् डॉ. बिरगिट केल्नर से बातचीत की। साथ ही आधुनिक दक्षिण एशिया के विद्वान प्रो. मार्टिन गेन्स्जले, वियना विश्वविद्यालय में दक्षिण एशियाई अध्ययन के प्रोफेसर डॉ. बोरयिन लारियोस और वियना विश्वविद्यालय के इंडोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. कैरिन प्रीसेन्डान्ज से कई मुद्दों पर बातचीत की।