Move to Jagran APP

Covid-19: यहां महिलाओं और पुरुषों के बाहर निकलने के लिए अलग-अलग दिन तय

पेरू और पनामा में लॉकडाउन के बीच महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग दिनों में घरों से बाहर निकलने की इजाजत दी गई है। ये अपने आप में दिलचस्‍प उदाहरण है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 12:28 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 07:03 AM (IST)
Covid-19: यहां महिलाओं और पुरुषों के बाहर निकलने के लिए अलग-अलग दिन तय
Covid-19: यहां महिलाओं और पुरुषों के बाहर निकलने के लिए अलग-अलग दिन तय

नई दिल्‍ली। एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वजह से घरों में कैद होने को मजबूर है और उनपर सरकार की तरफ से कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ देश ऐसे भी हैं जिन्‍होंने इसको लेकर कुछ नया और अलग करने की कोशिश की है। ये हैं पेरू और पनामा। इन्‍होंने जो उदाहरण दुनिया के सामने पेश किया है फिलहाल वो विश्‍व के किसी दूसरे देश में नहीं है। यहां पर कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन लागू है। लेकिन इस लॉकडाउन के अंदर लोगों को जरूरत का सामान लेने के लिए छूट भी दी गई है। लेकिन इस छूट के लिए जो तरीका सरकार ने तलाशा है वो एकदम अलग है।

prime article banner

पेरू और पनामा की सरकार ने जैंडर के हिसाब से इस लॉकडाउन में लोगों को जरूरत का सामान खरीदने के लिए अपने घरों से बाहर निकलने की छूट दी है। आपको भले ही ये मजाक लगे लेकिन ये सच है। इस छूट के दौरान अलग अलग दिनों पर महिलाएं और पुरुष अपनी-अपनी जरूरत का सामान खरीदने के लिए बाहर निकल सकते हैं। इनमें से पेरू में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को केवल पुरुष ही घरों से बाहर अपना जरूरी सामान लेने निकल सकते हैं। वहीं मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को महिलाओं को बाहर निकलने की आजादी दी गई है। लेकिन पनामा में इसके उलट मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को केवल पुरुष ही बाहर निकल सकते हैं और सोमवार, बुधवार और शुक्रवार में केवल महिलाओं को ही बाहर जाने की इजाजत दी गई है। रविवार के दिन दोनों देशों में किसी को भी घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी गई है।

 

आपको बता दें कि पेरू में कोरोना वायरस के (14 अप्रैल 2020 तक) 9784 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा अब तक 216 मरीजों की मौत इस वायरस की चपेट में आने के बाद हो चुकी है। यहां पर कोरोना के 2642 एक्टिव मामले हैं जबकि 6926 मरीज ठीक भी हुए हैं। यहां पर अब तक कुल 87116 लोगों के टेस्‍ट किए जा चुके हैं। पेरू में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 6 मार्च को सामने आया था। इसके दस दिन बाद ही इसके मामलों की संख्‍या 86 हो गई थी। मार्च के अंत तक यहां पर कोरोना के मरीजों की संख्‍या एक हजार को पार कर चुकी थी। 5 अप्रैल को इसके मरीजों की संख्‍या 2 हजार और तीन दिन बाद ही ये 3 हजार के पार पहुंच गई थी। यहां पर लगातार कोरोना के मामलों में इजाफा देखा जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ पनामा में कोरोना के अब तक 3472 मामले सामने आए हैं। यहां पर 94 मरीजों की मौत इसकी वजह से हो चुकी है। यहां कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्‍या 61 है और 3317 मरीज अब तक ठीक भी हुए हैं। इसके अलावा यहां कोरोना के कुल मामलों में से 106 मरीजों की हालत गंभीर है। यहां पर अब तक 15567 लोगों के टेस्‍ट किए जा चुके हैं। पनामा में 10 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित का पहला मामला सामने आया था। इसके पांच ही दिन बाद इसके मरीजों की संख्‍या 55 हो गई थी। 18 मार्च को ये संख्‍या 100 को पार कर गई और चार दिन बाद ही इसके मरीजों की संख्‍या 313 तक पहुंच गई थी। इसके बाद से लगातार यहां पर मामले बढ़ रहे हैं। 

ये भी पढ़ें:-

खतरे को ताक पर रखकर पाकिस्‍तान के मौलवी चाहते हैं मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत, सरकार को दी धमकी 

3 मई तक लॉकडाउन के एलान के बीच जानें, पीएम मोदी की स्‍पीच से जुड़ी 10 बड़ी बातें

COVID-19: जानें क्‍या होता है रेड, ग्रीन और ओरेंज जोन, कोरोना से लड़ाई में बना चक्रव्‍यूह

जानें कौन है पीएम इमरान खान के चहेते जफर मिर्जा जिसे हटाने का सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.