Move to Jagran APP

फिलिस्तीनी अधिकारियों ने इजरायल पर लगाया आरोप, कहा- "वेस्ट बैंक में छापे के दौरान 9 लोगों को मार गिराया"

फिलिस्तीनी अधिकारियों ने इजरायली सेना पर आरोप लगाया है कि उन्होंने वेस्ट बैंक पर रेड के दौरान 60 वर्षीय महिला समेत नौ लोगों को मार गिराया है। जबकि इसपर इजरायली सेना का कहना है कि मारे गए लोगों में एक आतंकवादी है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Thu, 26 Jan 2023 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2023 04:00 PM (IST)
फिलिस्तीनी अधिकारियों ने इजरायल पर लगाया आरोप, कहा- "वेस्ट बैंक में छापे के दौरान 9 लोगों को मार गिराया"
फिलिस्तीनी अधिकारियों ने इजरायली सेना पर लगाया आरोप।

जेरुसलम, एपी। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को इजरायली सेना पर आरोप लगाया है। फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि इजरायली सेना ने गुरुवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक के एक फ्लैशपॉइंट क्षेत्र में छापे के दौरान एक 60 वर्षीय महिला समेत कम से कम नौ फिलिस्तीनियों को मार डाला और कई अन्य को घायल कर दिया है। इसपर इजरायली सेना का कहना है कि उनकी सैन्य बल क्षेत्र में मौजूद है लेकिन इससे ज्यादा उनकी तरफ से कुछ नहीं कहा गया है।

loksabha election banner

फिलिस्तीनी अधिकारियों ने लगाया आरोप

इजरायली मीडिया ने बताया कि छापे के दौरान सैनिकों पर गोलियां चलाई गईं थी, जिसमें मारे गए लोगों में एक आतंकवादी के रूप में पहचाना गया था। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री मे अल-कैला ने कहा कि इजरायली सेना एक अस्पताल के बाल चिकित्सा वार्ड में सेना पर आंसू गैस के गोले दागने लगे थे जिससे बच्चों का दम घुटने लगा था।

जेनिन अस्पताल ने मारी गई महिला की पहचान माग्डा ओबैद के रूप में की है। इसके अलावा फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने मृतकों में से एक की पहचान 24 वर्षीय साएब अजरीकी के रूप में की थी, जिसे गोली लगने के बाद गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था, लेकिन गहरे जख्मों के कारण उसकी मृत्यु हो गई थी। फिलीस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कम से कम 16 लोग घायल हुए हैं।

2004 के बाद सबसे खराब हालात

फिलिस्तीनी प्राधिकरण के एक प्रवक्ता नबील अबू रुदीनेह ने इस हमले की निंदा की है, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया है कि वो इसके खिलाफ कुछ प्रतिक्रिया दें। इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के बीच तनाव तब से बढ़ गया है जब इजरायल ने पिछले साल छापेमारी के दौरान 19 लोगों को मार गिराया था। वहीं, दूसरे हमले में मरने वालों की संख्या 30 हो गई थी। गुरुवार को हुए हमले के बाद इस साल हिंसा में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या में बढ़कर 29 हो गई है। 2004 के बाद पिछले साल मरनेवाले फिलिस्तीनियों की संख्या सबसे ज्यादा है। पिछले साल इजरायली हमले से लगभग 150 फिलिस्तीनी मारे गए थे।

इजरायल ने बताई हमले की वजह

मारे गए लोगों पर प्रतिक्रिया देते हुए इजरायल की ओर से कहा गय है कि इसमें ज्यादातर आतंकी थे, लेकिन विरोध करने वाले और टकराव में शामिल नहीं होने वाले कई युवकों ने भी अपनी जान गंवाई है। इजराइल का कहना है कि यह छापे इसलिए मारे जा रहे हैं ताकि आतंकवादी नेटवर्क को खत्म किया जा सकें और भविष्य के हमलों को विफल करना आसान हो सकें। फिलिस्तीनियों का कहना है कि वे इजराइल ने वेस्ट बैंक, पूर्वी यरुशलम और गाजा पट्टी पर कब्जा कर लिया।

यह भी पढ़ें: Balochistan में उत्साह के साथ मनाया जा रहा है Kali Festival, ऐतिहासिक है मां काली का मंदिर

रूस ने कीव में दागी 30 मिसाइल, यूक्रेन ने 15 ढेर करने का किया दावा, देशभर में बज रहे हवाई हमले के सायरन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.