Move to Jagran APP

Sri Lanka Crisis: आर्थिक पतन पर बोले श्रीलंकाई राष्ट्रपति, हमारे देश के लिए IMF एकमात्र उम्मीद

श्रीलंका आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। वहीं राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि हमारे देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के लिए आखिरी उम्मीद IMF है। उन्होंने कहा कि वह किसी तरह जनता को राहत प्रदान करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Sun, 15 Jan 2023 08:01 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2023 08:23 AM (IST)
Sri Lanka Crisis: आर्थिक पतन पर बोले श्रीलंकाई राष्ट्रपति, हमारे देश के लिए IMF एकमात्र उम्मीद
एकमात्र विकल्प IMF का समर्थन प्राप्त करना है

कोलंबो (श्रीलंका), एजेंसी। श्रीलंका आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। जिसके चलते श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि हमारे देश के लिए इस संकट से उभरने का एकमात्र विकल्प वैश्विक ऋणदाता अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का समर्थन प्राप्त करना है।

loksabha election banner

शुक्रवार दोपहर आयोजित राष्ट्रपति कार्यालय में ट्रेड यूनियन प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक के दौरान विक्रमसिंघे ने कहा कि हम अच्छी तरह से जानते हैं कि देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। इसलिए मैं देश के सामने आने वाली कठिनाइयों को जानता हूं। हमने रोजगार की संख्या में गिरावट देखी है। मुद्रास्फीति ने विशेष रूप से जीवन यापन की लागत में वृद्धि की है। इसलिए लोगों की जीवनशैली बदल रही है।

उन्होंने कहा कि श्रीलंकाई लोगों को पहले जो सुविधाएं प्राप्त थीं, वे कम हो रही हैं, क्योंकि देश में गंभीर आर्थिक स्थिति ने शिक्षा और स्वास्थ्य सहित हर क्षेत्र को प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा कि ये इस आर्थिक पतन के नतीजे हैं। इन मुद्दों के मूल कारणों की बात करना बेकार है क्योंकि वे पहले ही हो चुके हैं। अब हमारे पास एकमात्र विकल्प अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का समर्थन प्राप्त करना है। नहीं तो हम संभल नहीं सकते हैं।

रानिल विक्रमसिंघे ने जोर देकर कहा कि वह ऋण पुनर्गठन कार्यक्रम (debt restructuring program) की मदद से देश की ध्वस्त अर्थव्यवस्था को रास्ते पर लाने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम वर्तमान में ऋण पुनर्गठन कार्यक्रम (debt restructuring program) चला रहे हैं। हमने पहले ही जापान के साथ बातचीत पूरी कर ली है, जो तीन प्रमुख देशों में से एक है, जापान, चीन और भारत जिनसे हमने ऋण लिया है।

इसके अतिरिक्त, विक्रमसिंघे ने कहा कि यूरोप और अमेरिका में आर्थिक विकास अब धीमा हो रहा है। उन्होंने कहा, ऐसी स्थिति में हमारा निर्यात बाजार अगले साल तक गिर सकता है और हमें अपना पर्यटन उद्योग विकसित करना होगा।

शुक्रवार की बैठक के दौरान, सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी क्षेत्र के ट्रेड यूनियन नेताओं और प्रतिनिधियों ने सुधारात्मक उपायों पर चर्चा करने के लिए भाग लिया।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार एक देश के रूप में विश्वास पैदा करने में सक्षम होकर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ बातचीत को और अधिक सफल बनाने में सफल रही है।

यह कहते हुए कि इस वर्ष की पहली तिमाही के बाद देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होने की उम्मीद है, राष्ट्रपति ने 2024 में बेहतर आर्थिक प्रगति हासिल करने का विश्वास व्यक्त किया।

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कहा कि देश के विकास कार्यक्रमों को जारी रखते हुए लोगों को राहत देने के लिए न केवल सार्वजनिक क्षेत्र बल्कि निजी क्षेत्र को भी मजबूत किया जाना चाहिए।

राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने आगे कहा कि वह जानते हैं कि लोग आज जिन कठिनाइयों से गुजर रहे हैं और उन्होंने कहा कि वह किसी तरह जनता को राहत प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी मिसाइलों की बौछार से 12 लोगों की मौत, 64 घायल, कई शहरों में छाया अंधेरा

यह भी पढ़ें- Ro Khanna: अमेरिका को मिलेगा भारतवंशी राष्ट्रपति! अगले चुनाव में उम्मीदवार बन सकते हैं रो खन्ना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.