सियोल, एपी। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की दक्षिण कोरिया यात्रा से एक दिन पहले बुधवार को उत्तर कोरिया ने पूर्वी समुद्र की तरफ दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। हैरिस फिलहाल जापान में हैं। सियोल में वह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल एवं अन्य अधिकारियों से मिलेंगीं। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ ने मिसाइलें लांच किए जाने की जानकारी दी, लेकिन अधिक जानकारी नहीं साझा की।

दूसरी बार दागी मिसाइल

इस सप्ताह उत्तर कोरिया ने दूसरी बार मिसाइल दागी है। रविवार को उसने कम दूरी की मिसाइल दागी थी। जापान के तटरक्षक ने भी प्योंगयांग द्वारा बुधवार को बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण की पुष्टि की है। हैरिस उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया को अलग करने वाले असैन्य क्षेत्र (डीएमजेड) का दौरा करेंगी। डीएमजेड वर्ष 1950-53 के बीच कोरियाई युद्ध का प्रतीक है। यह युद्ध शांति समझौते की जगह संघर्ष विराम के साथ समाप्त हुआ था।

दोनों ओर तैयार हैं टैंक

कंटीले तारों से घिरे चार किलोमीटर चौड़े इस क्षेत्र के दोनों ओर हथियार और टैंक तैनात हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने हैरिस के इस कदम को अमेरिका-दक्षिण कोरिया गठबंधन को मजबूत बनाने के साथ ही उत्तर कोरिया से खतरे की स्थिति में सियोल के साथ खड़े होने की प्रतिबद्धता के रूप में रेखांकित किया है।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया की नौसेना के बीच जारी है अभ्यास

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई नौसेना ने सोमवार से चार दिवसीय संयुक्त अभ्यास शुरू किया है। ऐसे अभ्यासों से उत्तर कोरिया चिढ़ता रहा है। अलग-थलग पड़े इस देश ने परमाणु परीक्षण की तैयारी पूरी कर ली है और माना जा रहा है कि अक्टूबर में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सम्मेलन व अमेरिका में नवंबर में होने जा रहे मध्यावधि चुनाव के दौरान वह परीक्षण करेगा।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने चीन की आलोचना की

योकोसुका नौसैनिक अड्डे पर खड़े अमेरिकी विध्वंसक पोत से अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस ने सीधे चीन को चुनौती दी। उन्होंने चीन पर ताइवान के आसपास परेशान करने वाला और भड़काऊ व्यवहार प्रदर्शित करने का आरोप लगाया। हैरिस ने कहा कि इसके जवाब में अमेरिका ताइवान के साथ द्विपक्षीय संबंध और गहरा करेगा।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के खिलाफ बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक से भी जुड़े थे नए सीडीएस अनिल चौहान

यह भी पढ़ें- SC 15 नवंबर को Freedom Of Expression के अधिकार की सीमा पर करेगा सुनवाई

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट