Move to Jagran APP

New Zealand: न्यूजीलैंड में क्रिस्टोफर लक्सन के नेतृत्व में बनेगी गठबंधन सरकार, समझौते को लेकर अन्य दलों के साथ हुई बातचीत

न्यूजीलैंड के आम चुनाव में नेशनल पार्टी को सबसे अधिक वोट हासिल हुए हैं लेकिन सरकार बनाने के लिए अन्य दलों की जरूरत है। इस बीच न्यूजीलैंड के नवनिर्वाचित पीएम क्रिस्टोफर लक्सन ने अन्य दलों के साथ गठबंधन समझौते को लेकर बातचीत की। लक्सन ने कहा कि नेशनल पार्टी ने एक्ट न्यूजीलैंड और न्यूजीलैंड फर्स्ट के साथ अपने नीति कार्यक्रमों पर सहमति व्यक्त की है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 20 Nov 2023 09:13 AM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2023 09:13 AM (IST)
New Zealand: न्यूजीलैंड में क्रिस्टोफर लक्सन के नेतृत्व में बनेगी गठबंधन सरकार (फोटो रायटर)

रायटर, वेलिंगटन। New Zealand Politics: न्यूजीलैंड में हाल ही में आम चुनाव के नतीजे घोषित किए गए। जिसके बाद से न्यूजीलैंड में अब सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। न्यूजीलैंड के नवनिर्वाचित पीएम क्रिस्टोफर लक्सन ने अन्य दलों के साथ सरकार बनाने को लेकर बातचीत की।

loksabha election banner

क्रिस्टोफर लक्सन ने दी समझौते की जानकारी

न्यूजीलैंड के नवनिर्वाचित पीएम क्रिस्टोफर लक्सन ने सोमवार को कहा कि नेशनल पार्टी, एक्ट न्यूजीलैंड और न्यूजीलैंड फर्स्ट के नीति कार्यक्रमों पर सहमति बन गई है, जिससे सरकार बनाने की दिशा के कदम में एक महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल हुई है।

नेशनल पार्टी को मिले आम चुनाव में सबसे अधिक वोट

हालांकि, न्यूजीलैंड के आम चुनाव में नेशनल पार्टी को सबसे अधिक वोट हासिल हुए हैं, लेकिन सरकार बनाने के लिए इन दोनों दलों की जरूरत है। इसके चलते न्यूजीलैंड के नवनिर्वाचित पीएम क्रिस्टोफर लक्सन ने दोनों के दलों के साथ गठबंधन समझौते को लेकर बातचीत की है।

दोनों दलों ने नहीं दिया कोई जवाब

लक्सन ने ऑकलैंड में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि नेशनल पार्टी ने एक्ट न्यूजीलैंड और न्यूजीलैंड फर्स्ट के साथ अपने नीति कार्यक्रमों पर सहमति व्यक्त की है। हालांकि, दोनों दलों की ओर से इस मामले में तत्काल कोई पुष्टि नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: हमास के खूनी खेल से इजरायल ने उठाया पर्दा, शिफा अस्पताल में मिली 55 मीटर लंबी सुरंग; IDF ने जारी किया वीडियो

गठबंधन वार्ता का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं- लक्सन

लक्सन ने कहा कि वह गठबंधन वार्ता का हिस्सा बनकर बहुत खुश हैं। समझौतों को अंतिम रूप देने से पहले पार्टियों को मंत्रिस्तरीय पदों पर निर्णय लेना होगा। लक्सन ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वह ज्यादा समय लेंगे और आज दोपहर इन फैसलों पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें- पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर की पत्नी Rosalynn Carter का निधन, 96 वर्ष की आयु में ली अंतिम सांस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.