वेलिंगटन, आनलाइन डेस्क। New Zealand New PM  न्यूजीलैंड के मौजूदा पुलिस, शिक्षा और सार्वजनिक सेवा मंत्री क्रिस हिपकिंस (Chris Hipkins) देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern Resign) की जगह लेंगे। स्थानीय मीडिया के अनुसार पीएम पद की रेस में एकमात्र नेता क्रिस को सबसे पहले लेबर पार्टी का नेता चुना जाएगा और रविवार को प्रतिनिधि सभा में पार्टी द्वारा औपचारिक रूप से पीएम घोषित किया जाएगा। 7 फरवरी को अर्डर्न अपना इस्तीफा देने वाली हैं और उसी दिन गवर्नर-जनरल किंग चार्ल्स III की ओर से हिपकिंस को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करेंगे।

2008 में बने सांसद, कोरोनाकाल के दौरान चर्चा में आए

44 वर्षीय हिपकिंस पहली बार 2008 में सांसद चुने गए थे। हिपकिंस का नाम उस समय काफी चर्चा में आया जब वे कोरोनाकाल के दौरान नवंबर 2020 में कोविड-19 के लिए विशेष मंत्री नियुक्त किए गए थे। उन्होंने कोरोना काल के दौरान न्यूजीलैंड में लॉकडाउन लगाकर कोरोना को फैलने में रोकने का काम किया था। देश में कोरोना का एक केस मिलते ही हिपकिंस ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। उनको देश में बढ़ते अपराध को लेकर सरकार की आलोचना के बाद पुलिस मंत्री बनाया गया था। 

1978 में न्यूजीलैंड के हट वैली में हुआ जन्म

हिपकिंस का जन्म 1978 में न्यूजीलैंड के हट वैली में हुआ था और वहीं से उन्होंने पढ़ाई भी की। हिपकिंस ने बाद में विक्टोरिया यूनिवर्सिटी से राजनीति की पढ़ाई की। वह इसी यूनिवर्सिटी में छात्र संघ के अध्यक्ष भी रहे थे। वे दो सांसदों के सलाहकार के रूप में भी काम कर चुके हैं।

जैसिंडा अर्डर्न 7 फरवरी को देंगी इस्तीफा

बता दें कि न्यूजीलैंड की मौजूदा पीएम जैसिंडा अर्डर्न 7 फरवरी को इस्तीफा देने वाली है। कुछ दिन पहले ही उन्होंने इस बात की घोषणा की थी। जैसिंडा ने कहा था कि अब उनके पास काम करने की ऊर्जा नहीं बची है।

Edited By: Mahen Khanna

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट