Move to Jagran APP

नाटो ने अफगानिस्तान से सस्पेंड किए सभी समर्थन, तालिबान को बोला- हिंसा करे खत्म

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन यानी नाटो ने अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा कब्जा करने के बाद चिंता जताते हुए सभी समर्थन निलंबित कर दिए हैं। साथ ही आतंकी समूह को हिंसा खत्म करने को कहा है। जानें इससे संबंधित सभी जानकारी।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 03:01 PM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 03:01 PM (IST)
नाटो ने अफगानिस्तान से सस्पेंड किए सभी समर्थन, तालिबान को बोला- हिंसा करे खत्म
नाटो ने अफगानिस्तान से सस्पेंड किए सभी समर्थन, तालिबान को बोला- हिंसा करे खत्म

ब्रुसेल्स, एएनआइ। उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन यानी नाटो ने अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा कब्जा करने के बाद चिंता जताते हुए सभी समर्थन निलंबित कर दिए हैं। साथ ही आतंकी समूह को हिंसा खत्म करने को कहा है। बता दें कि तालिबान ने 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा पर लिया, जिसके बाद से वहां का माहौल लगातार बिगड़ता जा रहा है। लगातार लोगों को वहां से निकालने के लिए दुनिया के सभी देश जुटे हुए हैं। यहां बढ़ रही हिंसा के बाद नाटो ने आतंकी समूह को राष्ट्र में हिंसा को समाप्त करने का आह्वान किया है। बता दें कि शुक्रवार को नाटो के विदेश मंत्रियों ने अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की थी।

loksabha election banner

अफगानिस्तान की मौजूदा परिस्थितियों में नाटो ने अफगान अधिकारियों को सभी समर्थन निलंबित कर दिए हैं। साथ ही कहा कि भविष्य की अफगान सरकार को अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का पालन करना चाहिए। सभी अफगानों, विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों की रक्षा करना चाहिए। साथ ही कानून को बनाए रखना चाहिए। नाटो ने कहा कि कोई भी मानवीय पहुंच में बाधा ना डालें, और सुनिश्चित करें कि अफगानिस्तान फिर से आतंकवादियों के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में कार्य नहीं करेगा। 

इसके साथ ही मंत्रियों ने पूरे अफगानिस्तान में मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन और हनन पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हुए हिंसा को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया। नाटो ने जोर देकर कहा कि इससे सभी को एकजुट होना होगा। बता दें कि 15 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान पर तालिबान ने नियंत्रण कर लिया था, जिसके बाद से वहां पर अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। वहां फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए सभी देश अभियान में जुटे हैं। यहां मची भगदड़ में कई लोगों की जान भी चली गई। इतना ही नहीं आज तालिबान ने अफानिस्तान में फतवा भी जारी कर दिया है। इसके मुताबिक, एक क्लास में लड़कियां नहीं पढ़ सकेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.