Move to Jagran APP

सरकारी सूत्रों ने अपहृत भारतीयों के सुरक्षित होने की पुष्टि की, लंच करने के बाद काबुल एयरपोर्ट के लिए रवाना

तालिबान के काबिज होते ही काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी। काबुल एयरपोर्ट से अपहृत भारतीय नागरिकों का पासपोर्ट चेक करने के बाद तालिबानियों ने रिहा कर दिया है। ऐसी जानकारी अफगान मीडिया की ओर से आ रही है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 01:01 PM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 03:19 PM (IST)
तालिबान ने अपहृत भारतीय नागरिकों को किया रिहा, पहुंच रहे काबुल एयरपोर्ट - अफगान मीडिया

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्‍तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल स्थित हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अपहृत भारतीय नागरिकों समेत सभी 150 लोग सुरक्षित हैं। सरकारी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई और बताया गया है कि इन्हें लंच कराने के बाद एयरपोर्ट के लिए रवाना कर दिया गया। दरअसल, शनिवार को अफगान मीडिया ने जानकारी दी कि काबुल एयरपोर्ट पर निकासी का इंतजार कर रहे लोगों का अपहरण कर लिया गया जिसमें अधिकतर भारतीय नागरिक शामिल थे।

loksabha election banner

अफगानिस्तानी मीडिया के अनुसार तालिबान की ओर से इन अपहृत लोगों के पासपोर्ट की जांच की गई। इसकेे बाद इन्हें छोड़ दिया गया अब ये एयरपोर्ट वापस लौट रहे हैं। काबुल नाउ के साथ कार्यरत जाकी दरयाबी (Zaki Daryabi) ने ट्वीट कर जानकारी दी  कि तालिबानियों द्वारा भारतीय नागरिकों को छोड़ दिया गया है। वे काबुल एयरपोर्ट वापस लौट रहे हैं। 

इससे पहले अफगान मीडिया की ओर  से रिपोर्ट आई  कि काबुल एयरपोर्ट पर अपनी बारी का इंतजार करने वाले लोगों का तालिबान ने अपहरण कर लिया गया जिसमें अधिकतर भारतीय नागरिक शामिल थे। हालांकि  तालिबान के प्रवक्ता ने इसका खंडन किया। तालिबान के प्रवक्ता अहमदुल्ला वसीक ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया। इसे लेकर प्रवक्ता ने अफगान मीडिया के एक सदस्य से बात की। प्रवक्ता ने कहा कि  तालिबानी सदस्य हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आस-पास हैं और लोगों को प्रवेश की इजाजत नहीं दे रहे हैं।

अफगान मीडिया द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया कि तालिबान ने करीब 150 लोगों का अपहरण किया और एयरपोर्ट के करीब स्थित गैराज में ले गए। उनसे कहा गया था कि सभी लोगों को काबुल एयरपोर्ट पर दूसरे रास्ते से ले जाया जाएगा। काबुल नाउ से बातचीत में एक सूत्र ने बताया कि वह पत्‍नी और कुछ अन्‍य लोगों के साथ किसी तरह बच सका। सभी आठ लोग मिनी वैन में बैठे थे और इस बीच उन्‍होंने वैन का शीशा खोला और कूद गए।

अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए भारत की ओर से लगातार प्रयास जारी है। भारतीय वायु सेना का विमान आज भी 80 से अधिक भारतीय नागरिकों को लेकर आ रहा है। नाटो ने शुक्रवार को बताया कि दूतावासों और इंटरनेशनल एड (aid) ग्रुप के लिए काम करने वाले करीब 12,000 विदेशी व अफगान नागरिकों की निकासी जारी है। नाम न बताने की शर्त पर रॉयटर्स को नाटो अधिकारी ने बताया,'निकासी की प्रक्रिया धीमी है क्योंकि यह जोखिम से भरा है और हम तालिबान से किसी तरह की झड़प नहीं चाहते हैं।'

अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को निकालने का अभियान तेज, IAF विमान ने 85 से अधिक लोगों के साथ काबुल से भरी उड़ान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.