Move to Jagran APP

Israel Gaza Conflict: इजरायल ने अपनी जीत का किया दावा, कहा- इस्लामिक जिहाद के राकेट से गाजा में 14 फिलिस्तीनियों की हुई मौत

Israel Gaza Conflict इजरायल ने दावा किया है कि गाजा में हुई हिंसा में कुल 47 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं जिनमें से 14 इस्लामिक जिहाद के राकेट से मरे हैं। उसका यह भी कहना है कि उसने दो वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडरों को मार डाला है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 09:27 AM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 09:27 AM (IST)
Israel Gaza Conflict: इजरायल ने अपनी जीत का किया दावा, कहा- इस्लामिक जिहाद के राकेट से गाजा में 14 फिलिस्तीनियों की हुई मौत
Israel Gaza Conflict: इजरायल ने गाजा में अपनी जीत का किया दावा (फोटो- एपी)

तेल अवीव (इजरायल), एजेंसी। Israel Gaza Conflict: एक इजरायली सैन्य आंकलन के मुताबिक, इजरायल और गाजा उग्रवादियों के बीच हुई हिंसा में मारे गए फिलिस्तीनियों में से एक तिहाई के करीब फिलीस्तीनी पक्ष की तरफ से दागे गए राकेट से मारे गए हो सकते हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि लड़ाई के सप्ताहांत में 47 फिलीस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से 14 इस्लामिक जिहाद द्वारा दागे गए राकेट से मरे हैं। 

prime article banner

गाजा में विस्फोट के समय मौजूद प्रत्यक्षदर्शी इस बारे में सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन लाइव टीवी फुटेज में घनी आबादी वाले रिहायशी इलाकों में उग्रवादी राकेट गिरते हुए दिखाई दे रहे हैं।

अपनी जीत का दावा कर रहा है इजरायल

इजरायल सप्ताहांत में अपनी जीत का दावा कर रहा है। उसका कहना है कि उसने दो वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडरों को मार डाला है। इस दौरान किसी भी इजरायली सैनिक की मौत नहीं हुई और न ही कोई सैनिक घायल हुआ। 

यदि यह पता चलता है कि इस्लामिक जिहाद ने उन लोगों में से कुछ को नुकसान पहुँचाया है जिनकी वह रक्षा करने का दावा करता है, तो यह आतंकवादी समूह और उसके मुख्य प्रायोजक ईरान के लिए और भी अधिक अपमानजनक परिणाम होगा।

कई फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों को स्वतंत्रता सेनानियों के रूप में देखते हैं जो इजरायल के आक्रमण का सामना करते हुए अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हैं।

केवल आतंकवादियों को बनाया निशाना- इजरायल

इजरायल ने कहा कि उसने केवल आतंकवादियों को निशाना बनाया और नागरिकों को बख्शने का हर संभव प्रयास किया। लेकिन एक हमले, जिसमें शनिवार देर रात दक्षिणी शहर राफा में एक वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर की मौत हो गई, ने भी पांच नागरिकों को मार डाला। क्योंकि इजरायल ने एक घर को समतल कर दिया और अन्य को भारी नुकसान पहुंचाया।

शुक्रवार को शुरू हुई हिंसा

हिंसा शुक्रवार को शुरू हुई, जब इजरायल ने इस्लामिक जिहाद के खिलाफ हवाई हमलों की एक लहर शुरू की, क्योंकि सेना ने गाजा सीमा के पास रहने वाले इजरायलियों के लिए एक आसन्न खतरे के रूप में वर्णित किया। रविवार की देर रात जब तक संघर्ष विराम प्रभावी हुआ, तब तक इस्लामिक जिहाद ने इजरायल में सैकड़ों राकेट दागे थे और इजरायली विमानों ने दर्जनों संदिग्ध आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया था।

आतंकवादियों ने दागे एक हजार से अधिक राकेट

  • इजरायली सेना ने कहा कि आतंकवादियों ने लगभग 1,100 राकेट दागे, जिनमें से लगभग 200 फिलिस्तीनी एन्क्लेव के अंदर उतरे। 
  • फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि तीन दिनों की लड़ाई में 46 फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें 16 बच्चे और चार महिलाएं शामिल हैं, जो नागरिकों और उग्रवादियों के बीच अंतर नहीं करता है।
  • इस्लामिक जिहाद ने कहा कि उसके 12 लड़ाके मारे गए।
  • एक छोटे सशस्त्र समूह ने कहा कि उसने एक लड़ाका खो दिया।
  • हमास ने कहा कि उससे जुड़े दो पुलिसकर्मी जिन्होंने लड़ाई में हिस्सा नहीं लिया, मारे गए।

इजरायल का कहना है कि उसने कम से कम 20 आतंकवादी और सात नागरिकों को मार गिराया है। न तो हमास और न ही इस्लामिक जिहाद ने इजरायल के इस दावे का जवाब दिया है कि मिसफायर किए गए राकेट से नागरिक मारे गए थे। इसके बजाय, उन्होंने सभी मौतों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है।

अल-मेजान मानवाधिकार समूह ने कहा कि कुछ नागरिक इजरायली हवाई हमलों के बजाय 'प्रोजेक्टाइल' द्वारा मारे गए। फिलिस्तीनी मानवाधिकार केंद्र ने कहा कि उसने अब तक पुष्टि की है कि इजरायल के हमलों में 27 लोग मारे गए, जो कुल संख्या से काफी कम है।

'हमें चश्मदीद गवाह, छर्रे, वीडियो और सबूत चाहिए

पीसीएचआर के निदेशक राजी सौरानी ने कहा कि समूह ने केवल उन घटनाओं पर बयान जारी किया है जिनमें कोई अस्पष्टता नहीं थी, और दूसरों को 'विरोधाभासी आरोपों' के कारण जांच में अधिक समय लगेगा। उन्होंने विस्तार से कुछ नहीं बताया। उन्होंने कहा, 'हमें चश्मदीद गवाह, छर्रे, वीडियो और सबूत चाहिए। इसकी जांच होनी चाहिए।' संदेह तीन विस्फोटों पर केंद्रित है जिसमें कम से कम 15 नागरिक मारे गए थे।

शरणार्थी शिविर में हुए विस्फोट में सात फिलिस्तीनियों की मौत

शनिवार की रात उत्तरी गाजा में भीड़भाड़ वाले जेबालिया शरणार्थी शिविर में हुए विस्फोट में सात फिलिस्तीनी मारे गए थे। इजरायली सेना ने कहा कि उसने उस समय क्षेत्र में कोई आपरेशन नहीं किया था।

उसने वीडियो फुटेज भी जारी किया जिसमें कथित तौर पर आतंकवादी राकेटों का एक बैराज दिखाया गया था, जिसमें से एक छोटा था। इस्लामिक जिहाद ने विस्फोट के लगभग उसी समय, जबालिया के उत्तर में, दक्षिणी इजरायल के शहर अशकलोन पर राकेट हमले की घोषणा की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.