Move to Jagran APP

अंतर-संसदीय संघ में भारत ने पाक को बताया आतंकियों का निर्यातक, सस्मित पात्रा ने जमकर साधा निशाना

बहरीन में अंतर-संसदीय संघ की 146वीं बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए भारत ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई। राज्यसभा सदस्य डा. सस्मित पात्रा ने कहा कि पाकिस्तान ने अपने बयान में जम्मू-कश्मीर का उल्लेख करके इस मंच का एक बार फिर दुरुपयोग किया है। फोटो- एएनआई।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaTue, 14 Mar 2023 06:14 AM (IST)
अंतर-संसदीय संघ में भारत ने पाक को बताया आतंकियों का निर्यातक, सस्मित पात्रा ने जमकर साधा निशाना
अंतर-संसदीय संघ में भारत ने पाक को बताया आतंकियों का निर्यातक।

मनामा, एएनआई। बहरीन में अंतर-संसदीय संघ की 146वीं बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए भारत ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई। भारत ने जवाब देने के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान को आतंकियों का निर्यातक करार दिया। साथ ही कहा कि पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है।

जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा

राज्यसभा सदस्य डा. सस्मित पात्रा ने अपने भाषण में कहा, 'यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने अपने बयान में जम्मू-कश्मीर का उल्लेख करके इस मंच का एक बार फिर दुरुपयोग किया है। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और इस तरह का उल्लेख पूरी तरह अस्वीकार्य है।'

पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों पर बोलने का कोई अधिकार नहीं

डा. पात्रा ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न एवं अविभाज्य हिस्सा रहे हैं और हमेशा रहेंगे। किसी भी देश की बयानबाजी और प्रचार इस तथ्य को झुठला नहीं सकता। पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है।

आतंकवादी हमले करने के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार

उन्होंने कहा कि हम बार-बार उन भारतीय क्षेत्रों को तत्काल खाली करने के लिए कह चुके हैं जो उसके गैरकानूनी और जबरन कब्जे में है। यह विडंबना है कि एक देश जो आतंकियों का जाना-माना निर्यातक है और जम्मू-कश्मीर में अनगिनत सीमा पार आतंकवादी हमले करने के लिए जिम्मेदार है, वह मानवाधिकारों का समर्थन करने का दावा कर रहा है।