Move to Jagran APP

फ्रांस में सरकार बनाने की कवायद तेज, सबसे अधिक सीटें जीतने वाले वामपंथी गठबंधन के नेताओं ने शुरू की बातचीत

France Election Results फ्रांस के संसदीय चुनाव में किसी को बहुमत न मिलने के बाद सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। सबसे अधिक सीटें जीतने वाले वामपंथी गठबंधन न्यू पॉपुलर फ्रंट के नेताओं का कहना है कि उन्हें नई सरकार बनानी चाहिए। वहीं राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री गैब्रिएल अट्टल से रोजमर्रा के कामों को निपटाते रहने को कहा है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Tue, 09 Jul 2024 10:30 PM (IST)
राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम गैब्रिएल से रोजमर्रा के कामों को निपटाते रहने को कहा।

एपी, पेरिस। France Elections 2024: फ्रांस के संसदीय चुनाव में किसी को बहुमत न मिलने के बाद सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। नवनिर्वाचित सांसदों ने मंगलवार को निचले सदन नेशनल असेंबली पहुंचकर इस पर गंभीरता से चर्चा की।

न्यू पॉपुलर फ्रंट को मिली है सबसे अधिक सीटें

सबसे अधिक सीटें जीतने वाले वामपंथी गठबंधन न्यू पॉपुलर फ्रंट के नेताओं का कहना है कि उन्हें नई सरकार बनानी चाहिए। गठबंधन में तीन मुख्य दलों-कट्टर-वामपंथी फ्रांस अनबोएड, सोशलिस्ट और ग्रीन पार्टी ने प्रधानमंत्री के लिए उम्मीदवार खोजने के लिए बातचीत शुरू की। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री गैब्रिएल अट्टल से रोजमर्रा के कामों को निपटाते रहने को कहा है।

नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेने अमेरिका जाएंगे राष्ट्रपति मैक्रों

पेरिस ओलिंपिक 26 जुलाई से शुरू होने वाले हैं। राष्ट्रपति मैक्रों बुधवार को नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वाशिंगटन रवाना हो जाएंगे। ग्रीन पार्टी के सांसद साइरीले चैटलेन ने कहा कि न्यू पॉपुलर फ्रंट इस देश में अग्रणी रिपब्लिकन ताकत है और इसलिए फ्रांसीसी लोगों द्वारा अपेक्षित सार्वजनिक नीतियों को लागू करने के लिए सरकार बनाना उसकी जिम्मेदारी है।

सरकार बनाने के लिए कितने सांसदों की है जरूरत

कट्टर-वामपंथी सांसद मैथिल्डे पनोट ने कहा कि फ्रांस के अनबोएड सांसद नेशनल असेंबली में विपक्षी ताकत के रूप में नहीं जा रहे हैं, बल्कि एक ऐसी ताकत के रूप में जा रहे हैं जो देश पर शासन करने का इरादा रखती है। उनके बीच की ये बातें निश्चित रूप से आपसी मतभेद की ओर संकेत करती हैं। 577 सदस्यीय संसद में सरकार बनाने के लिए 289 सांसदों की जरूरत है।  

यह भी पढ़ेंः

'वकील बनना है तो पढ़ाई करें...', सुनवाई के दौरान भड़क गए CJI चंद्रचूड़; दे डाली नसीहत