Move to Jagran APP

गुमनाम जिंदगी जी रहे ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति, फ्लोरिडा के रेस्तरां में अकेले खाते दिखे जायर बोल्सोनारो

एक समय में ब्राजील में लोगों की कमान संभालने वाले पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो आज एक गुमनाम जिंदगी जी रहे हैं। दरअसल हाल ही में ब्राजील में हुए हिंसा का सारा आरोप उनपर लगा था जिसके बाद से वो फ्लोरिडा में जाकर रहने लगे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 05 Feb 2023 04:06 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 04:06 PM (IST)
गुमनाम जिंदगी जी रहे ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति, फ्लोरिडा के रेस्तरां में अकेले खाते दिखे जायर बोल्सोनारो
फ्लोरिडा में आम जिंदगी जी रहे है ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो।

फ्लोरिडा, ऑनलाइन डेस्क। लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश और उसके 214 मिलियन लोगों की अध्यक्षता करने वाले ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो अब एक छोटे से शहर में रह रहे हैं। हाल ही में उन्हें एक फास्ट-फूड रेस्तरां में स्पॉट किया गया था जहां वे अकेले बैठ कर खाना खा रहे थे। दरअसल, ब्राजील में वामपंथी नेता लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा का राष्ट्रपति बनना पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो और उनके समर्थकों को स्वीकार नहीं था, जिसके बाद उन लोगों ने दंगे शुरू कर दिए थे और सरकारी भवनों तक पहुंच गए थे।

loksabha election banner

डोनाल्ड ट्रम्प के करीबी हैं जायर बोल्सोनारो

जनवरी में हुए इस दंगे के लिए पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को ही आरोपी माना जा रहा था। अब 67 वर्षीय जायर अमेरिका के फ्लोरिडा के एक छोटे से शहर में रह रहे हैं। अशांति फैलाने में उनकी कथित संलिप्तता की जांच की जा रही है, जिससे उन्होंने पूरी तरह से इनकार कर दिया है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल में एक भव्य राष्ट्रपति महल में रहने वाले बोलसोनारो अब डिज्नी वर्ल्ड रिसॉर्ट के पास एक छोटे से समुदाय के बीच सामान्य जिंदगी जीने लगे हैं।

कार्यक्रम में समर्थकों से की बात

संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने पहले छह हफ्तों में, बोल्सनारो ने अपना एक सामान्य प्रोफाइल रखा। फिलहाल, वह ब्राजील के पूर्व मार्शल आर्ट चैंपियन जोस एल्डो के ऑरलैंडो घर में रह रहे हैं। यहां वो राशन खरीदने के लिए स्टोर जाते हैं और रेस्तरां में अकेले खाना भी खाने जाते हैं। शुक्रवार को, जिस व्यक्ति ने हाल ही में अपने देश में भारी भीड़ की कमान संभाली थी, उसने मियामी के पास डोराल शहर में ट्रम्प नेशनल होटल में अमेरिकी रूढ़िवादी संगठन टर्निंग पॉइंट यूएसए द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान लगभग 400 समर्थकों से बात की। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस समारोह में डोनाल्ड ट्रम्प ने कोई भूमिका निभाई थी या नहीं।

खुद को पहले से लोकप्रिय बताया

इस बैठक में चुनावी रैली का माहौल था। बोल्सनारो ने अपने देश के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा करने के बारे में बात की। बोल्सोनारो ने अपने राष्ट्रपति पद के बारे में कहा, "एक कर्तव्य पूरा करने से बड़ी कोई संतुष्टि नहीं है।" बोल्सोनारो ने खुद को पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय बताया। उन्होंने कहा, "चुनाव में जो कुछ हुआ उससे बहुत से लोग अभी भी सदमे में हैं, लेकिन हम इसका सामना करेंगे और भगवान ने चाहा तो हम एक साथ जीतेंगे।" बोल्सनारो ने कहा कि उन्हें अशांति के दौरान कुछ लोगों ने जो किया उसके लिए खेद है।

फ्लोरिडा के दोनों आयोजनों में भीड़ ने बोल्सोनारो का स्वागत किया, समर्थकों ने उन्हें गले लगाया, उनके साथ सेल्फी ली और उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने शुक्रवार को सभा को संबोधित करते हुए कहा, "मैं हमेशा अमेरिकी लोगों - उनकी स्वतंत्रता, उनकी देशभक्ति और ध्वज के प्रति उनके प्रेम का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं।"

यह भी पढ़ें: Australia: शार्क के हमले में गई नाबालिग लड़की की जान, डॉल्फिन देख नदी में लगाई थी छलांग

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने उठाया बड़ा कदम, कई पूर्व राजनेताओं की रद्द की नागरिकता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.