Move to Jagran APP

ऑस्‍ट्रेलिया में सरकार और फेसबुक के बीच टकराव बढ़ा, खबरें हुईं गायब; आपातकालीन सेवाएं प्रभावित

ऑस्ट्रेलिया के ऑनलाइन विज्ञापन के 81 फीसद हिस्से पर गूगल और फेसबुक ने कब्‍जा जमाया हुआ है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने समाचारों के प्रकाशन के बदले में गूगल और फेसबुक द्वारा भुगतान किए जाने से जुड़ा मसौदा तैयार किया है।

By TilakrajEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 08:26 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 09:57 AM (IST)
ऑस्‍ट्रेलिया में सरकार और फेसबुक के बीच टकराव बढ़ा, खबरें हुईं गायब; आपातकालीन सेवाएं प्रभावित
ऑस्ट्रेलिया के ऑनलाइन विज्ञापन के 81 फीसद हिस्से पर गूगल और फेसबुक ने कब्‍जा जमाया हुआ है

सिडनी, रायटर। सरकार और सोशल मीडिया दिग्‍गजों के बीच कंटेंट भुगतान को लेकर चल रहे मुद्दे का असर गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिकों पर देखने को मिला। लोगों ने जब अपना फेसबुक पेज खोला, तो न्‍यूज कंटेंट को कोई भी पोस्‍ट देखने को नहीं मिला। यही नहीं फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलिया में अपने होम पेज भी प्रतिबंध लगा दिया हे। फेसबुक के इस कदम से आपातकालीन सेवाओं पर बहुत बुरा असर पड़ा है।

loksabha election banner

समाचार उत्पादकों और सांसदों द्वारा सोशल मीडिया दिग्गजों के इस कदम की कड़ी आलोचना की गई है। इनमें से कई ने कहा कि कोरोनो वायरस महामारी और ऑस्ट्रेलिया में ग्रीष्मकाल में आग लगने की घटनाओं के बीच आधिकारिक स्वास्थ्य और मौसम विज्ञान के पन्नों को भी हटा दिया गया है। इससे आम लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार के नए नियम से नाराज फेसबुक ने गुरुवार सुबह से ऑस्‍ट्रेलियाई न्‍यूज वेबसाइटों की खबरों को पोस्‍ट करने से रोक दिया। इसके साथ ही फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलियाई यूजर्स को अपने प्‍लेफॉर्म से देसी या विदेशी किसी भी न्‍यूज वेबसाइट की खबर को खोलने पर प्रतिबंध लगा दिया। फेसबुक ने बताया कि वह ऑस्‍ट्रेलियाई संसद में आए कानून के विरोध में यह रोक लगा रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया के ऑनलाइन विज्ञापन के 81 फीसद हिस्से पर गूगल और फेसबुक ने कब्‍जा जमाया हुआ है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने समाचारों के प्रकाशन के बदले में गूगल और फेसबुक द्वारा भुगतान किए जाने से जुड़ा मसौदा तैयार किया है। इधर संसद में प्रस्तावित कानून पेश किए जाने पर गूगल ने ऑस्ट्रेलिया में अपने सर्च इंजन को बंद करने की धमकी दी थी। वहीं, फेसबुक ने कहा था कि अगर उसे समाचारों के बदले में भुगतान करने के लिए मजबूर किया गया, तो वह ऑस्ट्रेलिया के लोगों पर समाचारों को साझा करने पर रोक लगा देगा। अब यह होता हुआ नजर आ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.