Move to Jagran APP

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- विश्व को भारत से काफी उम्मीद; दूसरे देशों में रहने वाले भारतीयों के साथ सरकार

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत को आज मजबूत अर्थव्यवस्था और विश्व की समस्याओं के हल में योगदान देने वाले देश के रूप में देखा जाता है। साइप्रस में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विश्व को भारत से काफी उम्मीदें हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 31 Dec 2022 10:57 PM (IST)Updated: Sat, 31 Dec 2022 11:23 PM (IST)
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- विश्व को भारत से काफी उम्मीद। फाइल फोटो।

निकोसिया, पीटीआइ। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत को आज मजबूत अर्थव्यवस्था और विश्व की समस्याओं के हल में योगदान देने वाले देश के रूप में देखा जाता है। साइप्रस में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विश्व को भारत से काफी उम्मीदें हैं। उन्होंने कहा कि भारत को स्वतंत्र और जरूरत पड़ने पर सही चीज के लिए दृढ़ता पूर्वक खड़े होने का साहस रखने वाले देश के रूप में अब देखा जाता है। हम लोगों को बातचीत से मामले सुलझाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। साइप्रस में अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के अंतिम दौर में विदेश मंत्री ने कहा कि भारत जी20 अध्यक्षता को इस तरह संभालेगा जिससे विश्व भारत की विविधता समझे और इसकी सराहना करे।

loksabha election banner

कोरोना के दौरान भी हमने किया बेहतर काम

विदेश मंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था, आर्थिक सुधारों और कोविड संकट के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि कोविड हालांकि मुश्किल दौर रहा है। फिर भी हमने कोविड का सामना करने के साथ-साथ इस संकटकाल में अपनी स्वास्थ्य सेवाओं, सरकारी सेवाएं घर-घर पहुंचाने की व्यवस्था और वंचित लोगों के लिए खाद्य-आर्थिक सहायता को भी पहले से बेहतर बनाया। उन्होंने जोर देकर कहा कि विदेशों में रहने वाले भारतीय जब तीन-चार वर्ष बाद भारत आते हैं तो उन्हें नया भारत देखने को मिल रहा है।

विदेश में रहने वाले भारतीयों के साथ सरकार

विदेशों में रहने वाले भारतीयों के प्रति सरकार के संजीदा दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि साल 2014 में नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि विदेश में रहने वाले भारतीय भारत माता की बड़ी ताकत हैं। पिछले सात या आठ वर्षों में विश्व के किसी भी हिस्से में जब भी कोई भारतीय मुश्किल में फंसा, भारत सरकार उनके साथ खड़ी थी। उन्होंने आगे कहा कि आज वह मात्र मजबूत देश, बड़ी अर्थव्यवस्था या वैश्विक नीति में दखल रखने वाले देश के ही प्रतिनिधि नहीं हैं बल्कि वह ऐसे देश के प्रतिनिधि हैं जो अपने नागरिकों की फिक्र करता है, उनकी रक्षा के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ता और मुश्किल परिस्थितियों में उनकी भलाई के लिए तत्पर रहता है

यह भी पढ़ें- 

Fact Chek: करीना कपूर के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट पैरोडी अकाउंट से किया गया, ट्वटिर पर नहीं हैं मौजूद

Year Ender 2022: 5जी, डिजिटल रुपए की सौगात, थॉमस कप की खुशी, अग्नि से मिली शक्ति, एयर इंडिया की हुई घर वापसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.