Move to Jagran APP

Ebola Virus in Uganda: युगांडा में इबोला वायरस का प्रकोप, अब तक 23 की मौत; WHO ने मदद के लिए भेजी टीम

स्वास्थ मंत्रालय ने कहा कि इस वायरस के कारण 23 लोगों की मौत हुई है। इसमें पांच की पुष्टि हुई और 18 संभावित मौतें हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस वायरस के प्रकोप से बचाव व मदद करने के लिए पूर्वी अफ्रीकी देश में एक टीम भेजी है।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanPublished: Tue, 27 Sep 2022 03:06 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 03:06 PM (IST)
Ebola Virus in Uganda: युगांडा में इबोला वायरस का प्रकोप, अब तक 23 की मौत; WHO ने मदद के लिए भेजी टीम
युगांडा के कई हिस्सों में तेजी से फेल रहा है ये वायरस

कंपाला (युगांडा), रायटर। युगांडा में जानलेवा इबोला वायरस (Ebola Virus) का खतरा काफी बढ़ गया है। यहां इबोला वायरस तेजी से फैल रहा है। युगांडा सरकार ने अब तक इबोला वायरस के 18 मामलों की पुष्टि की है। साथ ही इसके 18 संभावित मामले बताए गए हैं। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वायरस के फैलने की आशंका के बीच कहा कि इसके लिए अभी तक एक भी टीका नहीं मिला है। स्वास्थ मंत्रालय ने कहा कि इस वायरस के कारण 23 लोगों की मौत हुई है। इसमें पांच की पुष्टि हुई और 18 संभावित मौतें हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस वायरस के प्रकोप से बचाव व मदद करने के लिए पूर्वी अफ्रीकी देश में एक टीम भेजी है।

loksabha election banner

इबोला वायरस से जुड़े प्रमुख बिंदु

1. युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुबेंडे (Mubende), कायगेगवा (Kyegegwa) और कसांडा (Kassanda) जिलों से इबोला वायरस के 18 मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही इबोला के 18 और संभावित मामले भी दर्ज किए गए हैं। वायरस से कुल 23 लोगों की मौत हुई है। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि इनमें से पांच की पुष्टि इबोला से हुई है और 18 संभावित मौतें हैं।

2. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने स्वास्थ्य संकट से निपटने में मदद करने के लिए पूर्वी अफ्रीकी देश में एक टीम भेजी है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार इस वायरस का कोई इलाज नहीं है। मामलों का जल्द पता लगाने और लक्षणों के उपचार से बचने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

3. डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि एक टीका जो इबोला-जैरे स्ट्रेन (Ebola-Zaire strain) के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है। वह इबोला-सूडान स्ट्रेन के खिलाफ क्रॉस-प्रोटेक्शन प्रदान नहीं करता है।

4. इस वायरस का मौजूदा प्रकोप सबसे पहले मुबेंडे जिले के एक छोटे से गांव में सितंबर की शुरुआत में शुरू हुआ था। 20 सितंबर को युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2019 के बाद से अत्यधिक संक्रामक इबोला वायरस से देश की पहली मृत्यु की घोषणा की थी।

5. इबोला वायरस में एक रक्तस्रावी बुखार शामिल है। इसके लक्षणों में शरीर की तीव्र कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, उल्टी, दस्त और अन्य लोगों के बीच चकत्ते शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : जापान के पूर्व PM शिंजो आबे के अंतिम संस्कार का हो रहा जमकर विरोध, जानिए- क्‍या है वजह

यह भी पढ़ें : Vaccine Maitri: UNGA में भूटान व नेपाल ने जताया भारत का आभार, COVID-19 टीकों की आपूर्ति को बताया महत्वपूर्ण कदम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.