Move to Jagran APP

Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से लगातार बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा, अब तक 800 से ज्यादा शव बरामद

अफ्रीकी देश मोरक्को ( Earthquake in Morocco) में सुबह-सुबह शक्तिशाली भूंकप ने तबाही मचा दी। यहां धरती के कंपन से लगभग 820 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं 672 लोग गंभीर रूप से घायल हुए है। भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई जा रही है। लोगों को मलबे से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। मरने वालों का आकंड़ा और भी बढ़ने की आशंका है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Sat, 09 Sep 2023 08:11 AM (IST)Updated: Sat, 09 Sep 2023 03:42 PM (IST)
मोरक्को में भूकंप के जबरदस्त झटके (Image: Reuters)

रबात, एजेंसी। Earthquake in Morocco: मोरक्को में शुक्रवार (8 सितबंर) देर रात आए शक्तिशाली भूकंप  से अब तक 820 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 600 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार देश के आंतरिक मंत्रालय के कहा कि 'भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है।'

loksabha election banner

Image: AP

घरों से बाहर आए लोग

जोरदार भूकंप के बाद लोग घबराकर अपने-अपने घर छोड़कर भाग गए। भूकंप के कारण ऐतिहासिक इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है और बिजली की कटौती भी हो गई है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप रात 11:11 बजे (2211 GMT) मार्राकेश से 44 मील (71 किलोमीटर) दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर आया। स्पेक्टेटर के मुताबिक, मोरक्को में आए भूकंप से अब तक कम से कम 296 लोगों की मौत हो गई है और 329 लोग घायल हो गए हैं। 

Image: AP

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक

अफ्रीकी देश मोरक्को मे आए भीषण भूंकप को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। उन्होंने X (पूर्व में ट्विटर) पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा, 'मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।'

रिक्टर पैमाने पर 7 थी तीव्रता

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि रात 11:11 बजे आए भूकंप की तीव्रता 6.8 थी, जो झटकों के साथ कई सेकंड तक रहा। मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी और चेतावनी नेटवर्क ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7 मापी, जबकि अमेरिकी एजेंसी ने भूकंप के 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता के झटके की सूचना दी।

मोरक्को के लोगों ने कई वीडियो पोस्ट किए जिसमें कुछ इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं और ऐतिहासिक इमारतों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए।

Image: AP


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.