Move to Jagran APP

US के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडन से वार्ता को राजी हुआ क्‍यूबा, कहा- समाजवाद-संप्रभुता से समझौता नहीं करेंगे

क्‍यूबा की संसद के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए क्‍यूबा के राष्‍ट्रपति ने कहा कि हम अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति के साथ चर्चा को तैयार हैं लेकिन उन्‍होंने जोरदेकर कहा कि हम अपने देश के समाजवाद और संप्रभुता के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 02:56 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 03:25 PM (IST)
US के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडन से वार्ता को राजी हुआ क्‍यूबा, कहा- समाजवाद-संप्रभुता से समझौता नहीं करेंगे
क्‍यूबा के राष्‍ट्रपति मिगेल डियाज कैनेल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडन से वार्ता को राजी। फाइल फोटो।

हवाना, एजेंसी। हवाना और वाशिंगटन की तनातनी के बीच क्‍यूबा के राष्‍ट्रपति मिगेल डियाज कैनेल ने कहा है कि वह अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन के साथ वार्ता करने को तैयार हैं। कैनेल ने कहा कि हम अमेरिका के होने वाले नए राष्‍ट्रपति बाइडन से चर्चा करने के लिए तैयार हैं। सिन्‍हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि क्‍यूबा की संसद के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए क्‍यूबा के राष्‍ट्रपति ने कहा कि हम बाइडन के साथ चर्चा को तैयार हैं, लेकिन उन्‍होंने जोरदेकर कहा कि हम अपने देश के समाजवाद और संप्रभुता के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे। उन्‍होंने कहा कि दोनों सिद्धांत वार्ता के टेबल पर नहीं होंगे।

loksabha election banner

बता दें कि अमेरिका में चुनाव प्रचार के दौरान बाइडन ने क्‍यूबा की मौजूदा अमेरिकी नीति में बदलाव की जरूरत की ओर संकेत दिया था। इस दौरान उन्‍होंने कहा था कि वह डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों को भी समाप्‍त कर देंगे। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि सत्‍ता ग्रहण करने के बाद बाइडन क्‍यूबा को कितना प्रथमिकता देते हैं। 9 नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनाव में बाइडन की जीत की घोषणा के बाद कैनल ने ट्वीट किया था कि अमेरिकी लोगों ने राष्‍ट्रपति चुनाव में एक नई राह चुनी है। उन्‍होंने कहा था कि हवाना और वाशिंगटन अपने मतभेदों का सम्‍मान करते हुए रचनात्‍मक द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने की ओर अग्रसर होंगे।

गौरतलब है कि 1928 के बाद बराक ओबामा क्‍यूबा का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे। ओबामा ने दिसंबर, 2014 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्‍तों को गर्मजोशी के साथ शुभारंभ किया था। 54 साल बाद दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्‍ते बहाल हुए थे, लेकिन 2014 में डोनाल्‍ड ट्रंप के पदभार ग्रहण करते ही दोनों के बीच कटुता बढ़ गई। ट्रंप प्रशासन ने क्‍यूबा के साथ व्‍यापारिक रिश्‍तों को समाप्‍त कर दिया गया। इसके साथ अमेर‍िकी उड़ानों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया। वाशिंगटन ने क्यूबा को उन देशों की सूची में फिर से शामिल कर लिया, जो अमेरिका को आतंकवाद विरोधी प्रयासों में पूरी तरह से सहयोग नहीं करता है। यह पहली बार हुआ था कि क्यूबा को वाशिंगटन द्वारा आतंकवाद के एक राज्य प्रायोजक के रूप में फिर से सूचीबद्ध किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.