Move to Jagran APP

जल्द तैयार हो सकता है कोरोना वायरस का वैक्सीन, भारतीय मूल के वैज्ञानिक कर रहे टीम का नेतृत्व

जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारतीय मूल के वैज्ञानिक एस एस वासन के नेतृत्व में एक टीम काम कर रही है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 03:33 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 03:33 PM (IST)
जल्द तैयार हो सकता है कोरोना वायरस का वैक्सीन, भारतीय मूल के वैज्ञानिक कर रहे टीम का नेतृत्व
जल्द तैयार हो सकता है कोरोना वायरस का वैक्सीन, भारतीय मूल के वैज्ञानिक कर रहे टीम का नेतृत्व

कैनबरा (ऑस्ट्रेलिया), एजेंसियां। चीन से वुहान (Wuhan) से फैलाना शुरू हुआ खतरनाक कोरोना वायरस महामारी के रूप में दुनिया के लगभग 31 देशों तक पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में इसके मरीजों की पुष्टि हुई है। नए किस्म के वायरस से निपटने के लिए भारतीय मूल के वैज्ञानिक एस एस वासन के नेतृत्व में एक टीम काम कर रही है।

loksabha election banner

सीएसआईआरओ ने बयान जारी कर बताया कि इस रिसर्च का उद्देश्य कोरोना वायरस को ठीक से समझना है कि ये किस तरह डेवलप होता है और किस तरह सांस की नली पर असर डालता है। ऑस्ट्रेलिया के पशु स्वास्थ्य प्रयोगशाला (एएएचएल) की हाई सेक्योरिटी लैब में इसका परिक्षण चल रहा है।

कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा चीन में देखने को मिला है। दिसंबर से अबतक वायरस 636 लोगों की जान ले चुका है, जबकि 31 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित है। फिलहाल इसके रोकथाम के लिए कोई इलाज उपलब्ध नहीं है। इससे पहले सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स)की वजह से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी।

कोरोना वायरस के लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और मृत्यु हो सकती है।चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.