Move to Jagran APP

चीन: क्या नौसेना, वायुसेना के मुकाबले पीएलए ग्राउंड फोर्स पीछे रह गई?

कई टिप्पणीकार कहते हैं कि पीएलए के विशाल आकार को देखते हुए पुराने उपकरणों को वापस लेने और इसे आधुनिक समकक्षों के साथ बदलने में लंबा समय लगता है। पीएलए का इतना बड़ा हिस्सा है कि वह अपनी इन्वेंट्री को जल्दी से नवीनीकृत नहीं कर सकता है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 10:19 AM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 10:19 AM (IST)
चीन: क्या नौसेना, वायुसेना के मुकाबले पीएलए ग्राउंड फोर्स पीछे रह गई?
चीन: क्या नौसेना, वायुसेना के मुकाबले पीएलए ग्राउंड फोर्स पीछे रह गई?

हांगकांग, एएनआइ। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की ग्राउंड सेना में लगभग 975,000 सक्रिय सैनिक हैं, लेकिन कुछ मामलों में, नौसेना, वायु सेना और मिसाइल बल में चीन के भारी निवेश से इसका आधुनिकीकरण पीछे रह गया है। बता दें कि पूरी पीएलए में ग्राउंड बलकी संख्या काफी ज्यादा है। यह 20 लाख के सदस्यों वाली सेना में आधे से थोड़ी ही कम है।

loksabha election banner

3 नवंबर को पेंटागन द्वारा प्रकाशित पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना 2021 को शामिल करने वाले सैन्य और सुरक्षा विकास के रूप में जानी जाने वाली एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएलए ग्राउंड फोर्स ने 2020 तक आम तौर पर मशीनीकरण हासिल कर लिया था। संक्षेप में कहा गया, 'COVID-19 महामारी, भारत के साथ सीमा पर संघर्ष और 2020 में अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं के बावजूद, PLA (ग्राउंड फोर्स) की ओर से अपने सैनिकों की ट्रेनिंग और सैन्य उपकरणों के ट्रायल की रफ्तार पहले से ज्यादा तेज कर दी है।' फिर भी, अमेरिकी कांग्रेस के लिए इस वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया कि चीनी जमीनी बल 'आधुनिकीकरण के मामले में पीएलए के भीतर ही बाकी सेनाओं से पिछड़ा हुआ है। कहा गया कि यह काफी चौंकाने वाला बयान है, लेकिन इसके पीछे कारण भी हैं। पीएलए के भीतर, लगभग हर 20 वर्षों में बड़े आधुनिकीकरण के प्रयास हुए हैं।

भविष्य के लक्ष्य, जैसा कि केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष शी चिनफिंग द्वारा प्रतिपादित किया गया है कि 2035 तक राष्ट्रीय रक्षा और सैन्य आधुनिकीकरण को पूरा करना है और वहीं 2049 तक 'विश्व स्तरीय सेना' को बनाना है। कई टिप्पणीकार कहते हैं कि पीएलए के विशाल आकार को देखते हुए, पुराने उपकरणों को वापस लेने और इसे आधुनिक समकक्षों के साथ बदलने में लंबा समय लगता है।

पीएलए का इतना बड़ा हिस्सा है कि वह अपनी इन्वेंट्री को जल्दी से नवीनीकृत नहीं कर सकता है। दरअसल, पीएलए के एक प्रमुख विशेषज्ञ और 1990 के दशक में बीजिंग और हांगकांग में एक पूर्व अमेरिकी रक्षा अताशे डेनिस ब्लास्को का अनुमान है कि शायद जमीनी बल का 25-30 प्रतिशत - चाहे टैंक, पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन, तोपखाने, आदि। - अभी भी विरासत उपकरण है। इस प्रकार, सोवियत युग के सभी गियर से छुटकारा पाने में शायद 2035 तक का समय लगेगा। हालांकि, ब्लास्को ने कहा, 'जितनी तेजी से वे नए उपकरण लगा रहे हैं, यह बल के आकार के लिए पर्याप्त तेजी नहीं है।'

लगभग 2018 में ही आधुनिक टाइप 96 और टाइप 99 टैंक पीएलए के टैंक बल का आधा हिस्सा बन चुके थे, इस प्रक्रिया में 20 साल लग गए। यदि टाइप 15 लाइट टैंक को जोड़ा जाए, तो शायद आज के 60-70 प्रतिशत टैंक बेड़े को आधुनिक के तहत बता दिया जाए। इसका मतलब यह है कि अप्रचलित उपकरण जैसे कि टाइप 59 टैंक अभी भी बख्तरबंद इकाइयों में आम हैं।

निश्चित रूप से, पीएलए उथल-पुथल के दौर से गुजर रही है क्योंकि पिछले पांच वर्षों में बोझिल, पदानुक्रमित और भ्रष्ट संगठन बदल गया है। 2016 महत्वपूर्ण था, क्योंकि शी ने संयुक्त अभियानों को बढ़ावा देने के लिए पांच पीएलए थिएटर कमांड बनाए थे। क्या यह पुनर्गठन प्रभावी रहा है? जवाब स्पष्ट नहीं है, ब्लास्को ने एएनआइ को बताया, 'आप जानते हैं, हम वास्तव में तब तक कुछ सही नहीं मान सकते जब तक कि वे वास्तव में किसी ऐसी जगह पर नहीं जाते जहां वास्तव में जंग चल रही हो।'

1979 में वियतनाम के खिलाफ अपने असफल सीमा पार अभियान के बाद से पीएलए ने युद्ध नहीं लड़ा है, इसलिए यह तय करना बेहद मुश्किल है कि क्या पीएलए की युद्ध प्रभावशीलता में सुधार हुआ है या नहीं। कहा गया कि चीनी सेना आसपास की इलाकों जैसे ताइवान के ऊपर या और कहीं भी वायुसेना व अन्य उपकरण आजमाती है, लेकिन पीएलए जमीनी बल इस तरह के सभी कार्यों से बाहर रही और बस एकमात्र भारत से सामने सीमा विवाद के मुद्दे पर आमने-सामने है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.