Move to Jagran APP

19 साल बाद नेपाल की जेल से रिहा हुआ चार्ल्स शोभराज, दो विदेशी पर्यटकों की हत्या के आरोप में काट रहा था सजा

Charles Sobhraj चार्ल्स शोभराज (Serial killer The Serpent Charles Sobhraj) जो 19 साल बाद नेपाल की जेल से रिहा हो गया है। रॉयटर्स के एक गवाह ने यह जानकारी दी है। बिकनी किलर के नाम से मशहूर चार्ल्स शोभराज 70 के दशक में कई देशों के लिए सिरदर्द था।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Fri, 23 Dec 2022 01:06 PM (IST)Updated: Fri, 23 Dec 2022 01:06 PM (IST)
19 साल बाद नेपाल की जेल से रिहा हुआ चार्ल्स शोभराज

काठमांडू, एजेंसी। भारतीय और वियतनामी मूल के फ्रांसीसी नागरिक चार्ल्स शोभराज को हत्या के आरोप में 19 साल जेल में बिताने के बाद शीर्ष अदालत के आदेश पर शुक्रवार को नेपाल की एक जेल से रिहा कर दिया गया।

loksabha election banner

जस्टिस सपना प्रधान मल्ला और तिलक प्रसाद श्रेष्ठ की संयुक्त पीठ ने बुधवार को 78 वर्षीय को जेल से मुक्त करने का आदेश दिया था।

चार्ल्स शोभराज को एक दिन की देरी से मिली रिहाई 

उनकी रिहाई में एक दिन की देरी हुई क्योंकि गुरुवार को आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें समायोजित करने के लिए जगह की कमी का हवाला देते हुए उनकी रिहाई को शुक्रवार तक के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया गुरुवार को केंद्रीय कारागार से उनकी रिहाई में एक दिन की देरी हुई क्योंकि आव्रजन विभाग, जहां शोभराज को निर्वासन के लिए भेजा जाना था, में उनके लिए एक अलग कमरा तैयार नहीं था।

शीर्ष अदालत ने सरकार को आदेश दिया था कि जब तक वह किसी अन्य मामले में वांछित न हो, उसे 15 दिनों के भीतर पासपोर्ट जारी करने वाले देश में निर्वासित कर दिया जाए।

अमेरिकी महिला कोनी जो ब्रोंज़िच की हत्या के कारण मिली थी सजा

धोखे और चोरी में अपने कौशल के कारण 'द बिकनी किलर' और 'द सर्पेंट' का उपनाम, शोभराज 2003 से नेपाल में अमेरिकी महिला कोनी जो ब्रोंज़िच की हत्या के लिए काठमांडू जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था।

2014 में, उन्हें कनाडाई बैकपैकर लॉरेंट कैरिएर की हत्या का दोषी ठहराया गया था और उन्हें दूसरी उम्रकैद की सजा दी गई थी।

नेपाल में आजीवन कारावास का मतलब 20 साल की जेल है।

नेपाल की शीर्ष अदालत की खंडपीठ ने यह आदेश शोभराज द्वारा याचिका दायर करने के बाद दिया, जिसमें दावा किया गया था कि उसे अनुशंसित अवधि से अधिक समय तक जेल में रखा गया था। जेल की 75 प्रतिशत अवधि पूरी कर चुके और कारावास के दौरान अच्छा चरित्र दिखाने वाले कैदियों को रिहा करने का कानूनी प्रावधान है।

शोभराज ने अपनी याचिका के माध्यम से दावा किया था कि उसने नेपाल के वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली 'रियायतों' के अनुसार अपनी जेल की अवधि पूरी कर ली है।

यह भी पढ़ें- Charles Sobhraj: एक सीरियल किलर जिसका कई मुल्कों की पुलिस को था इंतजार, अब फिर चर्चा में है बिकनी किलर

उन्होंने दावा किया कि उन्होंने अपनी 20 साल की सजा में से 19 साल पहले ही काट लिए थे और अच्छे व्यवहार के लिए पहले ही रिहाई की सिफारिश की जा चुकी थी।

शोभराज को अगस्त 2003 में काठमांडू के एक कैसीनो में देखा गया और गिरफ्तार कर लिया गया। मुकदमे के बाद उन्हें हत्या के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। वह बैकपैकर्स की कई हत्याओं से जुड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.