Move to Jagran APP

COP30 Climate Summit: ब्राजील 2025 में करेगा COP30 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी, अमेजन के शहर में होगा आयोजन

संयुक्त राष्ट्र संघ ने COP30 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का अवसर ब्राजील को सौंपा है। यह समिट साल 2025 में आयोजित किया जाएगा। COP30 समिट अमेजन शहर के बेलेम डो पारा में आयोजित की जाएगी। (फोटो-एजेंसी)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Sat, 27 May 2023 09:13 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 09:13 AM (IST)
ब्राजील 2025 में करेगा COP30 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी

ब्रासलिया, एजेंसी। ब्राजील को साल 2025 में COP30 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का अवसर मिला है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र संघ ने COP30 की मेजबानी सौंपी है। ब्राजील, अमेजन शहर के बेलेम डो पारा में अंतरराष्ट्रीय जलवायु बैठक COP30 की मेजबानी करेगा। सीएनएन के मुताबिक, शुक्रवार को ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने यह घोषणा की थी।

क्या है अंतरराष्ट्रीय जलवायु बैठक COP30?

सीओपी का अर्थ पार्टियों का सम्मेलन है और इस शिखर सम्मेलन में वे देश भाग लेते हैं, जिन्होंने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) पर हस्ताक्षर किए थे। यह एक संधि है और इसे 1994 में लागू किया गया था। साल 2025 में 30वां सीओपी शिखर सम्मेलन होगा। COP30 की मेजबानी ब्राजील करेगा। ब्राजील के राष्ट्रपति लूला ने ट्विटर पर पोस्ट कर यह जानकारी दी थी।

राष्ट्रपति ने क्या कहा?

उन्होंने वीडियो जारी कर कहा था कि मैंने मिस्र, पेरिस, कोपेनहेगन में सीओपी में भाग लिया है और सभी लोग अमेजोनियन शहर के बारे में बात करते हैं। उन्होंने कहा कि इस साल सीओपी अमेजन के शहर में क्यों न हो? लूला ने कहा कि इस साल सीओपी का आयोजन यहां होगा ताकि लोग अमेज़न को जान सकें, उसकी नदियों, उसके जंगलों, उसके जीवों को देख सकें।

अमेजन वन के किनारे पर स्थित है बेलेम डो पारा

ब्राजील के विदेश मामलों के मंत्री मौरो विएरा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने मिस्र में पिछले साल की COP27 बैठक के दौरान लूला के अनुरोध के बाद 18 मई को COP30 की मेजबानी के लिए ब्राजील की बोली को मंजूरी दे दी है। बेलेम डो पारा एक उत्तरी ब्राजीलियाई शहर है जो अमेजन वन के किनारे पर स्थित है। यह अमेजन नदी के मुहाने के तट पर स्थित पारा राज्य की राजधानी है।

'देश के लिए हैं महान विशेषाधिकार'

पैरा के गवर्नर, हेल्डर बारबाल्हो ने उसी वीडियो में कहा कि इस कार्यक्रम की मेजबानी करना पूरे देश के लिए एक महान विशेषाधिकार है। उन्होंने कहा कि यह स्वदेशी लोगों और पर्यावरण के अधिकारों के बारे में ब्राजील के जलवायु एजेंडे की जिम्मेदारी को बढ़ाता है। लूला ने अमेजन वनों की कटाई से निपटने और अमेजन को अपने पूर्ववर्ती जेयर बोल्सोनारो के कारण हुई क्षति की मरम्मत करने का वादा किया है, जिसकी अध्यक्षता में वनों की कटाई में वृद्धि हुई थी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.