Move to Jagran APP

Bird Flu: चिली में इंसान में बर्ड फ्लू का पहला केस मिलने से हड़कंप, संक्रमण के स्रोत का लगाया जा रहा पता

Bird Flu in Humans चिली में इंसानों में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि एक 53 वर्षीय व्यक्ति में बर्ड फ्लू होने का पता चला है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Thu, 30 Mar 2023 08:29 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 08:29 AM (IST)
Bird Flu: चिली में इंसान में बर्ड फ्लू का पहला केस मिलने से हड़कंप, संक्रमण के स्रोत का लगाया जा रहा पता
Bird Flu in Humans बर्ड फ्लू मिलने से हड़कंप।

सेंटियागो, रायटर। Bird Flu in Humans इंसान में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है। चिली ने मानव में बर्ड फ्लू के पहले मामले का पता लगाया है, जिसके बाद देश में हड़कंप की स्थिति है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि एक 53 वर्षीय व्यक्ति में बर्ड फ्लू होने का पता चला है। इस व्यक्ति में इन्फ्लूएंजा के गंभीर लक्षण थे, लेकिन उन्होंने पाया कि मरीज स्थिर स्थिति में था।

loksabha election banner

संक्रमण के स्रोत का लगाया जा रहा पता

बर्ड फ्लू के मरीज का पता लगने के बाद चिली की सरकार संक्रमण के स्रोत के साथ-साथ मरीज के संपर्क में आए अन्य लोगों की भी जांच कर रही है। चिली में जंगली जानवरों में पिछले साल के अंत से H5N1 बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। औद्योगिक फार्मों में हाल के मामलों के कारण सरकार को पोल्ट्री निर्यात को रोकना पड़ा।

एक इंसान से दूसरे में फैलने का नहीं मिला मामला

अर्जेंटीना में भी औद्योगिक पोल्ट्री फार्मिंग में इन फ्लू के मामलों का पता चला है, लेकिन पोल्ट्री का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक ब्राजील इससे फिलहाल मुक्त है। चिली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने नोट किया कि वायरस पक्षियों या समुद्री स्तनधारियों से मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है, लेकिन एक इंसान से दूसरे में फैलने का कोई मामला ज्ञात नहीं है।

बर्ड फ्लू के लिए भी बन रही वैक्सीन

इस साल की शुरुआत में, इक्वाडोर ने 9 साल की एक बच्ची में बर्ड फ्लू के मानव संचरण के अपने पहले मामले की पुष्टि की थी। वैश्विक स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि मनुष्यों के बीच संचरण का जोखिम कम है, लेकिन वैक्सीन निर्माता मनुष्यों के लिए बर्ड फ्लू शॉट्स तैयार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.