Move to Jagran APP

US China Relation: बाइडन प्रशासन ने चीन की दिग्‍गज टेक कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, कहा- US सुरक्षा को खतरा

US China Relation अमेरिका ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर चीन की दिग्‍गज टेक कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बाइडन प्रशासन ने चीन के पांच बड़ी कंपनियों के नए संचार उपकरणों की ब्रिकी और आयात पर प्रतिबंध लगाया है।

By AgencyEdited By: Ramesh MishraPublished: Sat, 26 Nov 2022 07:13 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 07:13 PM (IST)
US China Relation: बाइडन प्रशासन ने चीन की दिग्‍गज टेक कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध। एजेंसी।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर चीन की दिग्‍गज टेक कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बाइडन प्रशासन ने चीन के पांच बड़ी कंपनियों के नए संचार उपकरणों की ब्रिकी और आयात पर प्रतिबंध लगाया है। अमेरिकी प्रशासन के इस कदम से चीन को एक बड़ा झटका लगा है। इससे दोनों देशों के संबंध निचले स्‍तर पर जा सकते है। बता दें कि हाल के वर्षों में ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के संबंध सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

बाइडन प्रशासन को चीनी कंपनियों पर जासूसी की आशंका

1- बाइडन प्रशासन के निर्णय के बाद चीन की ये टेक कंपनियां अपने उत्‍पाद को अमेरिका में बिक्री नहीं कर सकेंगी। चीन की दिग्गज टेक कंपनियों पर बाइडन प्रशासन ने ऐसे वक्त में शिकंजा कसा है, जब चीन के साथ अमेरिका के रिश्‍ते बेहद खराब दौर से गुजर रहे हैं। बाइडन प्रशासन को आशंका है कि चीन अमेरिकियों की जासूसी करने के लिए चीनी तकनिकी कंपनियों का उपयोग कर सकता है।

2- एफसीसी की अध्यक्ष जेसिका रोसेनवर्सेल ने एक बयान में कहा कि ये नए नियम अमेरिकी लोगों को दूरसंचार से जुड़े राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए चल रहे हमारे कार्यों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हालांकि, अमेरिका के इस कदम पर हुआवेई ने कोई प्रतिक्रिया देने से इन्‍कार कर द‍िया है। इतना ही नहीं, जेटीई, दहुआ, हिकविजन और हाईटेरा ने भी इस पर कुछ भी बोलने से इन्‍कार कर दिया।

3- बाइडन प्रशासन ने चीनी कंपनियों हुआवेई, जेडटीई समेत पांच चीनी कंपनियों द्वारा बनाए गए संचार उपकरणों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। रायटर्स के मुताबिक अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने चीन की हुआवेई टेक्नोलाजीज और ZTE के नए दूरसंचार उपकरणों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका का तर्क है कि चीन की कंपनियां अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा है। 

4- यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन ने शुक्रवार को कहा कि आज अमेरिका में आयात या बिक्री के लिए अधिकृत होने से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अस्वीकार्य जोखिम माने जाने वाले संचार उपकरणों को प्रतिबंधित करने वाले नए नियमों को अपनाया है। यह नियम हुआवेई और जेडटीई के अलावा, चीन के सर्विलांस उपकरण निर्माता दहुआ टेक्नोलाजी कंपनी, वीडियो सर्विलांस फर्म हांग्जो हिकविजन डिजिटल टेक्नोलाजी कंपनी लिमिटेड और टेलीकाम्स फर्म हाईटेरा कम्युनिकेशन्स कार्प प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाए गए उपकरणों की बिक्री या आयात पर रोक लगाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.