Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में थम नहीं रहा हिंदू मंदिरों पर हमले का सिलसिला, अब श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में की तोड़फोड़

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में एक बार फिर से हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना सामने आई हैं। आरोप लगाया जा है कि खालिस्तान समर्थकों ने मंदिर में तोड़फोड़ की है। मंदिर के पुजारी और भक्तों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sat, 04 Mar 2023 11:10 AM (IST)Updated: Sat, 04 Mar 2023 05:29 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में थम नहीं रहा हिंदू मंदिरों पर हमले का सिलसिला, अब श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में की तोड़फोड़
ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़, खालिस्तान समर्थकों पर लगे आरोप

ब्रिस्बेन, एएनआई। ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों पर हमला करने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब ब्रिसबेन के श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में खालिस्तान समर्थकों के द्वारा तोड़फोड़ करने का मामला सामने आया है। मंदिर के अध्यक्ष सतिंदर शुक्ला ने कहा, "मंदिर के पुजारी और भक्तों ने आज सुबह फोन किया और मुझे हमारे मंदिर की बाउंड्री में तोड़-फोड़ के बारे में जानकारी दी।"

loksabha election banner

हिंदुओं को आतंकित करने का किया जा रहा प्रयास

सारा गेट्स, जो हिंदू मानवाधिकार की निदेशक हैं, ने द ऑस्ट्रेलिया टुडे से कहा, "यह नया घृणा अपराध विश्व स्तर पर सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का एक पैटर्न है, जो स्पष्ट रूप से ऑस्ट्रेलियाई हिंदुओं को आतंकित करने का प्रयास कर रहा है।''

शिव विष्णु मंदिर में तोड़फोड़

जनवरी में, ऑस्ट्रेलिया के कैरम डाउन्स में श्री शिव विष्णु मंदिर को हिंदू विरोधी भित्तिचित्रों के साथ तोड़ दिया गया था। ऑस्ट्रेलिया के तमिल हिंदू समुदाय द्वारा मनाए जाने वाले तीन दिवसीय 'थाई पोंगल' त्योहार के बीच मंदिर में भक्तों के 'दर्शन' के लिए आने के बाद 16 जनवरी को यह मामला सामने आया।

जनमत संग्रह में विफल रहे खालिस्तान समर्थक

द ऑस्ट्रेलिया टुडे के अनुसार, खालिस्तान समर्थकों ने मेलबर्न में 15 जनवरी, 2023 की शाम को एक कार रैली के जरिए अपने जनमत संग्रह के लिए समर्थन हासिल करने की कोशिश की। हालांकि, वे बुरी तरह विफल रहे, क्योंकि रैली में 200 से भी कम लोग इकट्ठे हुए।

12 जनवरी को मिल पार्क में तोड़फोड़

इस घटना से एक सप्ताह पहले, 12 जनवरी को, ऑस्ट्रेलिया के मिल पार्क में BAPS स्वामीनारायण मंदिर को भारत विरोधी और हिंदू विरोधी भित्तिचित्रों से भर दिया गया था। द ऑस्ट्रेलिया टुडे ने बताया कि मिल पार्क के उपनगर में स्थित मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखे हुए थे और मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी।

मेलबर्न के इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (ISCON) मंदिर के प्रबंधन को हरे कृष्ण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। मंदिर की दीवारों को भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ तोड़ दिया गया। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, विक्टोरियन मल्टीफेथ नेताओं की विक्टोरियन मल्टीकल्चरल कमीशन के साथ एक आपातकालीन बैठक आयोजित करने के दो दिन बाद इस्कॉन मंदिर पर हमला किया गया। 

भारत ने की तोड़फोड़ की निंदा

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की निंदा की और कहा कि इस मामले को कैनबरा में ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ उठाया गया है और अपराधियों के खिलाफ शीघ्र जांच के लिए कहा गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आश्वासन दिया, "ऑस्ट्रेलिया में हमारे महावाणिज्य दूतावास ने स्थानीय पुलिस के साथ मामले को उठाया है। हमने अपराधियों के खिलाफ त्वरित जांच कार्रवाई और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के उपायों का अनुरोध किया है।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.