Move to Jagran APP

War Against Hamas: हमास के खिलाफ युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा पर कौन करेगा शासन? इजरायली पीएम ने दिया जवाब

War Against Hamas इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल का गाजा पर फिर से कब्जा करने की योजना नहीं है। पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हम गाजा पर शासन नहीं करना चाहते बल्कि हम इसे एक बेहतर भविष्य देना चाहते हैं। करीब 24 लाख आबादी वाले गाजा पट्टी पर वर्ष 2007 से आतंकी संगठन हमास ने शासन किया है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Sun, 12 Nov 2023 12:51 AM (IST)Updated: Sun, 12 Nov 2023 12:51 AM (IST)
इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि इजरायल का गाजा पर फिर से कब्जा करने की योजना नहीं है। (फाइल फोटो)

एपी, तेल अवीव। गाजा में जारी इजरायली कार्रवाई के बीच अब सवाल उठने लगा है कि युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा पर कौन शासन करेगा। जब हमास के खिलाफ इजरायली हमले बंद हो जाएगा, तब यहां किसका शासन होगा। इस पर सवाल उठने लगे हैं।

loksabha election banner

फिलहाल गाजा पर हमास का कब्जा

बता दें कि करीब 24 लाख आबादी वाले गाजा पर 2007 से आतंकी संगठन हमास ने शासन किया है। हालांकि, इजरायल ने गाजा के अंदर और बाहर लोगों और सामानों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए पहरेदारी की है।

गाजा की क्या है स्थिति?

जानकारी के मुताबिक, इजरायल ने 1967 में गाजा पर कब्जा किया था और 2005 तक शासन किया था। इसके बाद, गाजा की जिम्मेदारी फलस्तीनी प्राधिकरण (पीए) को दिया गया था। बाद में हमास ने सत्ता पर अपना कब्जा जमा लिया।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा में छाया अंधेरा, बिजली न होने से इनक्यूबेटर में मौजूद 39 बच्चों की जान पर आफत

एंटनी ब्लिंकन ने शुरू की कवायद

इस विषय पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा था गाजा को वेस्ट बैंक के साथ एकीकृत कर दिया जाय। अमेरिकी विदेश मंत्री ने पिछले महीने कहा था कि पीए को हमास से गाजा पट्टी का नियंत्रण वापस लेना चाहिए। बता दें कि फलस्तीनी प्राधिकरण का वर्तमान में इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में आंशिक प्रशासनिक नियंत्रण है।

गाजा पर शासन को लेकर क्या बोले नेतन्याहू?

हाल ही में एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल का गाजा पर फिर से कब्जा करने की योजना नहीं है। पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हम गाजा पर शासन नहीं करना चाहते, बल्कि हम इसे एक बेहतर भविष्य देना चाहते हैं।

इजरायली पीएम ने कहा कि हमें एक सरकार की जरूरत पड़ेगी, जो वहां के लोगों के लिए काम करें। लोगों के बीच की हो। हालांकि, इसका गठन कैसे होगा, इसपर उन्होंने कुछ नहीं कहा।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'एक बार आप बर्बरता देखें', हमास हमले की निंदा नहीं करने पर इजरायली दूत ने की UNSC की आलोचना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.