दुबई (यूएई), एएनआइ। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी दुबई में हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया गया। मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान ने मंगलवार को मंदिर का उद्घाटन किया। दुबई के जेबेल अली (Jebel Ali) क्षेत्र में एक हिंदू मंदिर होने का एक दशक पुराना भारतीय सपना पूरा हो गया।

यूएई निवासी हसन सजवानी ने ट्वीट किया कि यूएई के मंत्री हिज शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान ने आज दुबई के शानदार और नए हिंदू मंदिर (मंदिर) का उद्घाटन किया।

इसका उद्घाटन दशहरा उत्सव से एक दिन पहले किया गया। यह मंदिर सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है, जो संयुक्त अरब अमीरात के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है। मंदिर की नींव फरवरी 2020 में रखी गई थी।

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार मंदिर आज से आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खुला रहेगा। दशहरा उत्सव का दिन सभी धर्मों के लोगों का स्वागत करता है और 16 देवताओं के दर्शन करने के लिए उपासकों और अन्य आगंतुकों को प्रवेश की अनुमति दी गई है।

मंदिर की छत पर बांधी गईं कई घंटियां

सभी धर्मों के लोगों का स्वागत करते हुए मंदिर का उद्घाटन 1 सितंबर 2022 को पहले ही हो चुका है। यहां हजारों आगंतुकों को सफेद संगमरमर से बने मंदिर के अंदरूनी हिस्से की एक झलक पाने की अनुमति दी गई थी। इसके अलंकृत स्तंभ, अग्रभाग पर अरबी और हिंदू ज्यामितीय डिजाइन और छत पर घंटियां बांधी गईं हैं।

शीरीरिक दूरी का रखा गया खास ध्यान

वहीं, मंदिर प्रबंधन ने वेबसाइट के माध्यम से क्यूआर-कोड-आधारित अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रणाली सेवा शुरू की है। मंदिर में पहले दिन से ही कई आगंतुक आए हैं। खासकर सप्ताह के अंत में आगंतुकों की खासा भीड़ रही । रिपोर्ट में कहा गया है कि भीड़ प्रबंधन और शीरीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर-कोड के माध्यम से प्रतिबंधित प्रवेश को विनियमित किया गया है।

सुबह 6:30 बजे से रात आत 8 बजे तक खुला रहेगा मंदिर

अधिकांश देवताओं को मुख्य प्रार्थना कक्ष में स्थापित किया गया है। इसमें एक बड़ा 3 डी-मुद्रित गुलाबी कमल है जो केंद्रीय गुंबद पर स्थित है। मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार दुबई का नया हिंदू मंदिर सुबह 6:30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा।

यह भी पढ़ें : विजयादशमी पर नागपुर में RSS का कार्यक्रम, मोहन भागवत बोले- जनसंख्या नीति पर काम करने की है जरूरत

यह भी पढ़ें : Dussehra 2022: देश में आज मनाया जा रहा विजयदशमी का पर्व, पीएम मोदी, अमित शाह व राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट