Move to Jagran APP

यूक्रेन का दक्षिणी शहर खेरसॉन बना युद्ध का नया केंद्र, रूसी सैनिक आम नागरिकों को पहुंचा रहे नुकसान

एक खेरसॉन निवासी ने समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि रूसी सैनिक खाली अपार्टमेंट में घुस रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूसी सैन्य कर्मी घर-घर जा रहे हैं। यहां रह रहे लोगों को तुरंत घर छोड़ने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 05 Nov 2022 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 11:05 AM (IST)
यूक्रेन का दक्षिणी शहर खेरसॉन बना युद्ध का नया केंद्र, रूसी सैनिक आम नागरिकों को पहुंचा रहे नुकसान
रूसी सैनिकों ने खेरसॉन क्षेत्र में मचाई है तबाही (फोटो सोर्स: AP)

कीव, एपी। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अभी भी जारी है। दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के 10 महीने होने को हैं। रूस ने यूक्रेन पर हमले पहले से कहीं और तेज कर दिए हैं। यूक्रेन भी लगातार रूस के हमलों का जवाब दे रहा है। इस बीच, खेरसॉन (Kherson) में तैनात रूसी अधिकारी ने नागरिकों को तुरंत शहर छोड़ने के निर्देश जारी किए हैं। रूसी सैनिक खेरसॉन क्षेत्र में तबाही मचाए हुए हैं। समाचार एजेंसी एपी ने शुक्रवार को एक स्थानीय निवासी के हवाले से बताया कि यूक्रेन का दक्षिणी शहर खेरसॉन अब युद्ध का नया केंद्र बन गया है। खेरसॉन शहर में मौजूद रूसी सैनिकों ने आम नागरिकों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

रूसी सेना यहां के मकानों को को करा रही खाली

एक अन्य खेरसॉन निवासी ने समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस (AP) को बताया कि रूसी सैनिक खाली अपार्टमेंट में घुस रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूसी सैन्य कर्मी घर-घर जा रहे हैं। यहां रह रहे लोगों को तुरंत घर छोड़ने के लिए मजबूर और इस पर वह कब्जा कर रहे हैं। इससे यह स्पष्ट है कि वे शहर में यूक्रेनी सेना से लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

मॉस्को के खेरसॉन छोड़ने वाले बयान को जेलेंस्की ने बताया नाटक

इस क्षेत्र में क्रेमलिन द्वारा नियुक्त मॉस्क प्रशासन के उप प्रमुख किरिल स्ट्रेमोसोव ने गुरुवार को कहा कि रूसी सेना जल्द ही खेरसॉन शहर से हट सकती है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना खेरसॉन से पीछे हटने का नाटक कर रही है, ताकि यूक्रेनी सेना को इस लड़ाई में फंसाया जा सके।

यह भी पढ़ें: India Russia Relations: 'बहुत प्रतिभाशाली होते हैं भारतीय' रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने फिर की भारत की तारीफ

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन को मिलेगा 400 मिलियन डालर की अमेरिकी सैन्य सहायता, कई घातक हथियार शामिल

खाद्य संकट से जूझ रहे खेरसॉन के लोग

युद्ध से प्रभावित खेरसॉन शहर में अस्पताल और क्लीनिक काम नहीं कर रहे हैं। यहां के लोग खाद्य आपूर्ति संकट का भी सामना कर रहे हैं। शहर में किसी भी प्रकार के भोजन की कोई डिलीवरी नहीं हो रही है। यहां के लोग खुद के भोजन के स्टॉक का उपयोग कर रहे हैं। शहर में कुछ दुकानों खुली हुईं हैं, जहां लोगों की लंबी कतारे लगी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.