Move to Jagran APP

अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत के निवासी गंदा पानी पीने को मजबूर, क्षेत्र में फैल रही हैं कई बीमारियां

Afghanistan अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में लश्करगाह शहर के कई निवासियों के अनुसार सुरक्षित पेयजल तक पहुंच की कमी और दूषित पानी के परिणामस्वरूप शहर के कई लोग विभिन्न बीमारियों से प्रभावित हुए हैं। टोलो न्यूज की रिपोर्ट ने यह खुलासा किया है।

By AgencyEdited By: Babli KumariSun, 21 May 2023 07:56 AM (IST)
अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत के निवासी गंदा पानी पीने को मजबूर, क्षेत्र में फैल रही हैं कई बीमारियां
Afghanistan के हेलमंद प्रांत के निवासी दूषित पानी से परेशान

काबुल, एजेंसी। अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में लश्करगाह शहर के कई निवासियों के अनुसार, सुरक्षित पेयजल तक पहुंच की कमी और दूषित पानी के परिणामस्वरूप शहर के कई लोग विभिन्न बीमारियों से प्रभावित हुए हैं। टोलो न्यूज की रिपोर्ट ने यह खुलासा किया है।

निवासियों ने कहा कि लश्करगाह के अधिकांश हिस्सों में अनधिकृत सेप्टिक कुओं ने पानी को प्रदूषित कर दिया है। लश्करगाह के निवासी मोहिबुल्ला ने कहा कि उन्हें किडनी की बीमारी है, जिसका कारण चिकित्सकों ने दूषित पानी बताया है।

दूषित पानी से लोगों को हो रही है बीमारियां 

टोलोन्यूज के मुताबिक, लश्करगाह निवासी मोहिबुल्लाह ने कहा, "मैं बीमार महसूस कर रहा था और मेरी किडनी में दर्द हो रहा था। मैं डॉक्टर के पास गया और उन्होंने कहा कि मुझे किडनी में फोड़ा है और यह दूषित पानी की वजह से है।"

शहर के अन्य निवासियों ने लश्करगाह में अनियोजित सेप्टिक कुओं के निरंतर निर्माण की आलोचना करते हुए दावा किया है कि इससे क्षेत्र के जल संसाधनों को नुकसान पहुंचा है।

कई बीमारियों का कारण है ये दूषित पानी 

लश्करगाह निवासी अज़ीज़ुल्लाह ने कहा, "गहरे कुएं सेप्टिक कुओं से ऐसे पानी इकट्ठा करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और यह बीमारियों का कारण बनता है।"

बता दें कि टूटी-फूटी और दान-आधारित अर्थव्यवस्था, संघर्ष और गरीबी ने आम लोगों को वर्षों से भूख और भोजन की भारी कमी झेलने के लिए मजबूर कर दिया है। युद्धग्रस्त देश में लोग आज भी दयनीय स्थिति में जी रहे हैं।