Move to Jagran APP

Israel Hamas War: महिलाओं-लड़कियों का दुष्कर्म कर उतारा मौत के घाट, हमास द्वारा की गई यौन हिंसा की जांच में जुटी इजरायली पुलिस

इजरायली पुलिस 7 अक्टूबर के हमले के हिस्से के रूप में हमास द्वारा की गई यौन हिंसा की जांच कर रही है। इस बीच कई यौन हिंसा के भी मामले सामने आए जिसके तहत इजरायल पुलिस डॉक्यमेंट के लिए फोरेंसिक एविडेंस वीडियो गवाहों की गवाही और संदिग्धों से पूछताछ का इस्तेमाल कर रही है। गवाहों के मुताबिक हिंसा में पकड़ी गई महिलाओं और लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न किया गया।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Sat, 18 Nov 2023 11:18 AM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 11:18 AM (IST)
हमास द्वारा की गई यौन हिंसा की जांच में जुटी इजरायली पुलिस (Image: Reuters)

एएनआई, तेल अवीव। Israel Hamas war: इजरायल पुलिस हमास द्वारा की गई यौन हिंसा के मामलों की जांच कर रही है। 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अचानक हमला कर दिया था। इस दौरान कई नागरिकों की मौत हो गई और कई को बंधक भी बनाया गया।

इस बीच कई यौन हिंसा के भी मामले सामने आए, जिसके तहत इजरायल पुलिस डॉक्यमेंट के लिए फोरेंसिक एविडेंस, वीडियो, गवाहों की गवाही और संदिग्धों से पूछताछ का इस्तेमाल कर रही है। गवाहों के मुताबिक, हिंसा में पकड़ी गई महिलाओं और लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न किया गया। साथ ही शारीरिक रूप से प्रताड़ित कर मार डाला गया।

इजरायली पुलिस ने एकत्र किए 60 हजार से अधिक वीडियो

पुलिस अधीक्षक डूडी काट्ज़ ने कहा कि अधिकारियों ने हमलों से संबंधित 1,000 से अधिक बयान और 60,000 से अधिक वीडियो क्लिप एकत्र किए हैं। इसमें उन लोगों के अकाउंट भी शामिल हैं जिन्होंने महिलाओं के साथ दुष्कर्म होते देखने की सूचना दी थी। उन्होंने कहा कि जांचकर्ताओं के पास प्रत्यक्ष गवाही नहीं है और यह स्पष्ट नहीं है कि कोई दुष्कर्म पीड़िता जीवित बची है या नहीं।

7 अक्टूबर को गाजा के पास के गांवों और खेतों में लगभग 1,200 इजरायली मारे गए और अधिक घायल हो गए। वहीं, हमास के आतंकवादियों ने 240 से अधिक बंधकों का अपहरण कर लिया। पुलिस आयुक्त शबताई याकोव ने कहा कि जांच संभावित रूप से अभियोजन का कारण बन सकती है, लेकिन अभी के लिए, दस्तावेजीकरण प्राथमिक मिशन है।

उनके साथ जो कुछ भी हुआ है..

हिब्रू विश्वविद्यालय कोचाव एल्कायम-लेवी के एक मानवाधिकार कानून विशेषज्ञ ने अत्याचारों के सबूत दस्तावेज करने के लिए सहयोगियों के साथ एक नागरिक आयोग का गठन किया है।

एल्कायम-लेवी ने सीएनएन को बताया, 'उनके साथ जो कुछ भी हुआ है वह हम कभी नहीं जान पाएंगे। हम जानते हैं कि जिन महिलाओं के साथ दुष्कर्म किया गया और जिन पर यौन हमला किया गया उनमें से अधिकांश की हत्या भी कर दी गई।' उन्होंने आतंकी हमलों के ठीक एक हफ्ते बाद संयुक्त राष्ट्र के एक बयान की ओर इशारा किया जिसमें यौन हिंसा का जिक्र नहीं था। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के बारे में कहा, 'यह चुप्पी इजरायली महिलाओं और हमारे बच्चों और लोगों के अपमान से कहीं अधिक बुरा है।'

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: पहले दी चेतावनी फिर कर दी ताबड़तोड़ बमबारी, इजरायल के हमले में 26 फलस्तीनियों की मौत

यह भी पढ़े: ईरान पर अमेरिका का कड़ा एक्शन, ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों के खिलाफ लगाया प्रतिबंध; घोषित किया 'वैश्विक आतंकवादी'

वर्ल्ड कप फाइनल के विशेष खबरों के लिए यहां क्लिक करें

https://www.jagran.com/icc-world-cup-2023-finals-know-timeline-key-highlights-memorable-moments-records-winners-and-more.html


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.