Move to Jagran APP

Israel Hamas War: युद्ध खत्म होते ही फलस्तीन के हाथ में होगा गाजा, इजरायली नेता का नेतन्याहू पर तंज; अमेरिका बोला- जल्द खत्म होगी जंग

इजरायल के विपक्षी नेता यायर लैपिड ने गाजा पट्टी पर फलस्तीन की सरकार को नियंत्रण देने पर अपनी आपत्ति जताई है। लैपिड ने बुधवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर तंज कसते हुए एक्स पर ट्वीट किया। उन्होंने कहा धरती पर कोई भी यह नहीं सोचता कि युद्ध खत्म के अगले दिन गाजा को फलस्तीन को सौंप दिया जाए। ऐसा एक को भी नहीं लगता।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyPublished: Sat, 16 Dec 2023 01:05 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2023 01:05 AM (IST)
युद्ध खत्म होते ही फलस्तीन के हाथ में होगा गाजा- यायर लैपिड (फोटो, एक्स)

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल के विपक्षी नेता यायर लैपिड ने गाजा पट्टी पर फलस्तीन की सरकार को नियंत्रण देने पर अपनी आपत्ति जताई है। लैपिड ने बुधवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर तंज कसते हुए एक्स पर ट्वीट किया। उन्होंने कहा, "धरती पर कोई भी यह नहीं सोचता कि युद्ध खत्म के अगले दिन गाजा को फलस्तीन को सौंप दिया जाए। ऐसा एक को भी नहीं लगता।"

loksabha election banner

येश एटिड पार्टी के नेता यायर लैपिड ने दावा करते हुए कहा, "मैंने इस बारे में अमेरिकी नेतृत्व, यूरोपीय नेतृत्व, नेशनल यूनिटी पार्टी के लोगों से बात की है।" दरअसल, बाइडेन प्रशासन मानता है कि गाजा में हमास के सबसे अच्छा विकल्प फलस्तीन प्रशासन है। ऐसे में लैपिड का रुख बाइडेन प्रशासन के विचार से मेल खा रहा है।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दिया था बयान

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 8 नवंबर को कहा कि इजरायल का ऑपरेशन खत्म होने के बाद गाजा को फलस्तीन प्रशासन को सौंप दिया जाना चाहिए।

89 फीसदी फलस्तीनियों ने हमास को सही माना

बता दें कि पिछले महीने एक सर्वेक्षण जारी किया गया था, जिसके मुताबिक 89 फीसदी फलस्तीनियों ने गाजा में शासन करने के लिए कहा कि हमास उनका नेतृत्व करे। इसमें केवल 8.5 फीसदी लोगों ने ही कहा कि वे फलस्तीन प्रशासन का समर्थन करते हैं।

ज्यादातर फलस्तीनी मानते हैं कि हमास उनका नेतृत्व करे

वहीं, फलस्तीन सेंटर फॉर पॉलिसी एंड सर्वे रिसर्च द्वारा बुधवार को प्रकाशित एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि ज्यादातर फलस्तीनी मानते हैं कि हमास उनका नेतृत्व करने के लिए सबसे योग्य है। इसके अलावा, लगभग चार में से तीन फलस्तीनियों का मानना है कि हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला करके सही किया था।

इजराइल के साथ असहमति के संकेत दिए

अमेरिका ने शुक्रवार को इस बात पर इजरायल के साथ असहमति का संकेत दिया कि गाजा में युद्ध को कितनी जल्दी कम किया जाए। अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने सहयोगियों के साथ इसपर "गहन चर्चा" की। अमेरिका ने स्पष्ट किया कि हवाई हमलों में नागरिकों की मौत के कारण इजरायल को अंतरराष्ट्रीय समर्थन खोने का खतरा है।

तीन सप्ताह में हो जाएगी जंग

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, जेक सुलिवन ने गुरुवार और शुक्रवार को इज़राइल का दौरा किया। उन्होंने बताया कि वह व्यापक सैन्य अभियान को कम करने और हमास नेताओं के खिलाफ अधिक संकीर्ण रूप से लक्षित अभियानों में बदलाव के लिए इजराइल को एक संदेश दे रहे थे। न्यूयॉर्क टाइम्स ने चार अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि बाइडेन चाहते हैं कि यह लगभग तीन सप्ताह में हो जाए।

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: लुफ्थांसा एयरलाइंस का बड़ा फैसला, 8 जनवरी से इजराइल के लिए फिर शुरू होंगी उड़ानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.