Move to Jagran APP

वेस्ट बैंक पर घातक हमले के बाद बढ़ा तनाव, इजरायल और गाजा के लड़ाकों के बीच हुई गोलीबारी

वेस्ट बैंक पर घातक हमले के बाद इजरायल और गाजा लड़ाकों के बीच तनाव बढ़ गया है। पूर्व में हुए हमले में 9 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। इस साल हुए हमलों में अब तक 30 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं।

By AgencyEdited By: Manish NegiPublished: Fri, 27 Jan 2023 03:40 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 03:40 PM (IST)
वेस्ट बैंक पर घातक हमले के बाद बढ़ा तनाव, इजरायल और गाजा के लड़ाकों के बीच हुई गोलीबारी
वेस्ट बैंक पर घातक हमले के बाद बढ़ा तनाव

यरुशलम, एजेंसी। कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली हमले के बाद तनाव बढ़ गया। इस दौरान कम से कम सात आतंकवादियों और 61 साल की एक महिला सहित नौ फिलिस्तीनियों की मौत हो गई थी। इसके बाद गाजा के उग्रवादियों ने रॉकेट दागे और इजरायल ने शुक्रवार को हवाई हमले किए। बता दें कि इस साल अब तक 30 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं।

loksabha election banner

दो दशकों में सबसे घातक हमला

बताया जा रहा है कि ये इस इलाके में दो दशकों में सबसे घातक एकल हमला था। क्षेत्र में हिंसा भड़कना इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की दक्षिणपंथी सरकार की एक प्रारंभिक परीक्षा है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की अगले सप्ताह इस क्षेत्र की संभावित यात्रा है। ऐसे में हुई इस घटना का असर पड़त सकता है।

पांच में से तीन रॉकेट हमले रोके

सेना ने कहा कि इजरायल पर दागे गए पांच रॉकेटों में से तीन को इंटरसेप्ट करके पहले ही रोक दिया गया था। एक रॉकेट खुले क्षेत्र में गिरा और दूसरा गाजा के भीतर गिरा। इसने कहा कि हवाई हमले हमास के साथ-साथ उग्रवादी प्रशिक्षण क्षेत्रों के लिए एक भूमिगत रॉकेट निर्माण स्थल को लक्षित करते हैं। रॉकेटों से दक्षिणी इजरायल में हवाई हमले के सायरन बजाए गए। मगर, दोनों ओर से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

पिछले साल मारे गए थे 150 फिलिस्तीनी

गुरुवार को हुई गोलीबारी में नौ लोग मारे गए और 20 घायल हो गए। इजरायल की सेना ने जेनिन कैंप में ऑपरेशन किया था। इसमें कहा गया था कि यह इजरायलियों पर एक होने वाले एक हमले को रोकने के लिए किया गया था। बताते चलें कि वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में पिछले साल लगभग 150 फिलिस्तीनी मारे गए थे। साल 2004 के बाद से उन क्षेत्रों में 2022 सबसे घातक रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.